भोपाल। लॉकडाउन खुला और ट्रेनें चली तो पहले दिन 15 अप्रैल को भोपाल से दिल्ली जाने के लिए शताब्दी, भोपाल व पातालकोट एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें ही मिलेंगी। राजधानी, गोवा, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें नहीं मिलेंगी। इन ट्रेनों में पहले दिन की बुकिंग बंद है। इस तरह मुंबई जाने के लिए सिर्फ मंगला, निजामुद्दीन-एलटीटी एसी एक्स. ही मिलेगी। बाकी की पंजाब मेल, कुशीनगर, कामायनी, सचखंड, पुष्पक व राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें नहीं मिलेंगी। इन ट्रेनों में भी लॉक डाउन खुलने के पहले दिन की बुकिंग रेलवे ने बंद कर रखी है। हालांकि दोनों रूट पर भोपाल से पहले दिन नहीं चलने वाली ट्रेनें दूसरे दिन 16 अप्रैल से मिलने लगेंगी, पर इनमें वेटिंग है। किसी भी ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिलने की गुंजाइश नहीं है।

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक यदि ट्रेन परिचालन शुरू होता है तब भी भोपाल से दिल्ली, मुंबई, रायपुर, जयपुर, पुणे, हावड़ा, प्रयागराज, गोरखपुर रूट पर चलने वाली बहुत ही कम ट्रेनें रहेंगी। इसकी वजह पहले दिन प्रारंभिक स्टेशन से चलने वाली ट्रेनों का भोपाल व हबीबगंज नहीं पहुंच पाना। साथ कई ट्रेनों को पहले दिन बहाल नहीं करना भी शामिल है। ऐसे में यात्रियों को दिक्कतें आनी तय है।

अकेले भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, बीना और गुना से शुरू होने वाली ट्रेनों की बात की जाए तो भोपाल रेल मंडल ने लगभग सभी ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर ली है, लेकिन रेलवे बोर्ड की अनुमति जरूरी है। बिना बोर्ड की अनुमति के मंडल किसी भी ट्रेन का परिचालन अपने स्तर पर शुरू नहीं कर सकेगा। इसके लिए मंडल को संबंधित ट्रेनों का बुकिंग स्टेटस व उपयोगिता बतानी होगी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हबीबगंज से शाम को निजामुद्दीन के लिए चलने वाली शान-ए-भोपाल, रीवा के लिए चलने वाली रेवांचल एक्सप्रेस का चलना तय है। इसी तरह जबलपुर के लिए चलने वाली इंटरसिटी, जनशताब्दी भी चलेगी। भोपाल से भोपाल-प्रतापगढ़, भोपाल-खजुराहो महामना, भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्स. भोपाल-बीना मेमू, विंध्याचल, राज्यरानी एक्सप्रेस का चलना तय है। हबीबगंज से पहले ही दिन चलने वाली हबीबगंज-रीवा एक्सप्रेस में मंगलवार शाम की स्थिति में ही 30 तक वेटिंग थी। इसी तरह भोपाल से निजामुद्दीन के बीच चलने वाली भोपाल एक्स में भी वेटिंग है। इस संबंध में भोपाल रेल मंडल के प्रवक्ता आईए सिद्दीकी का कहना है कि ट्रेनें चलाने के संबंध में उच्च स्तर से मिलने वाले निर्देशों का पालन किया जाएगा। फिलहाल कुछ कहना उचित नहीं है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना