Gold Price Down : भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सराफा बाजार में मंगलवार को सोने-चांदी के भावों में बड़ी गिरावट हुई। पिछले छह महीने से दोनों धातुओं की कीमत बढ़ ही रही थी, लेकिन पहली बार भाव कम हुए। सोना 56 हजार 500 रुपये में प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) एवं चांदी 66 हजार 500 रुपये प्रति किलो के भाव से बिकी। सोमवार की तुलना में मंगलवार को सोना 1000 रुपये और चांदी 2000 रुपये तक सस्ती हुई। आगे भी भाव में कमी होने के आसार है। कोरोना काल में सोना-चांदी के भाव काफी बढ़ गए हैं। मार्च से मई के बीच 68 दिनों के लॉकडाउन में दोनों में 6 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हुई थी और 1 जुलाई को दोनों के भावों ने 50 हजार रुपये के आंकड़े को छू लिया था। 25 जुलाई से 3 अगस्त के बीच 10 दिनों के लॉकडाउन में भी भाव तेजी से बढ़े थे। इस कारण सोना 58 हजार रुपये और चांदी 70 हजार रुपये के आंकड़े तक पहुंच गई थी। इसके बाद दो दिन से भाव 68 हजार 500 रुपये थे।

दो दिन में सोना डेढ़ हजार सस्ता

सोना दो दिन में डेढ़ हजार रुपये तक सस्ता हुआ है। सोमवार को 500 रुपये और मंगलवार को 1000 रुपये कम हुए। चांदी में एक ही दिन में 2000 रुपये की गिरावट हुई।

कोरोना के कारण बढ़े, अब वैक्सीन की खबर से घट रहे

वैश्विक स्तर पर कोरोना महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट देखने मिल रही थी और दुनियाभर के निवेशकों का ध्यान सोने-चांदी में निवेश का आकर्षण होने की वजह से उनके भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे, लेकिन कोरोना की वैक्सीन की खबर से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने में 75 डॉलर प्रति एवं चांदी में 2 डॉलर से अधिक की कमी आ गई। इस कारण स्थानीय बाजार में सोने में 3 लाख रुपये प्रति किलो की कमी तो चांदी में 6000 रुपये प्रतिकिलो की कमी देखने में आई है। भोपाल के बाजार विशेषज्ञ नवनीत अग्रवाल ने बताया कि यह गिरावट और भी गहराने की संभावना है। इससे भाव कम हो जाएंगे।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020