भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी के राजाभोज एयरपोर्ट स्थित आठ एकड़ सरकारी जमीन को जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भू-माफिया के कब्जे से मुक्त करवाया। कई सालों से वह इस जमीन पर कब्जा जमाकर खेती कर रहा था। वह यहां एक हजार वर्गफीट में अवैध निर्माण भी कर चुका था। गुरुवार को पुलिस, प्रशासन और नगर निगम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए अवैध निर्माण हटाया और पूरी जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाया। इस जमीन का बाजार मूल्य 15 करोड़ रुपये बताया जा रहा है।

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने सभी एसडीएम को भू-माफिया के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करने और उनके क्षेत्र की सरकारी जमीन का रिकार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसी के तहत ये कार्रवाई की गई। बैरागढ़ एसडीएम मनोज उपाध्याय व तहसीलदार गुलाब सिंह बघेल के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गई। एसडीएम मनोज उपाध्याय ने बताया कि रक्षा विहार कालोनी के पास स्थित एयरपोर्ट अथारिटी की इस जमीन पर केवलराम पिता मिश्रीलाल जाटव ने अवैध कब्जा कर रखा था। उसे कई बार नोटिस जारी कर कब्जा हटाने के लिए कहा था। जब उसने कब्जा नहीं हटाया तो जिला प्रशासन की टीम ने अतिक्रमण हटाने की करवाई की और अतिक्रमणमुक्त करवाकर भूमि का कब्जा एयरपोर्ट अथारिटी को सौंप दिया। बता दें कि एयरपोर्ट अथारिटी के पास वर्तमान में 97 एकड़ जमीन है, जिस पर उन्होंने बाउंड्रीवाल बनवा रखी है।

कोर्ट में चल रहा था मामला

तहसीलदार गुलाब सिंह बघेल ने बताया कि अब तक संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई इसलिए नहीं हो पाई थी, क्योंकि यह मामला कोर्ट में विचाराधीन था। तहसीलदार कोर्ट में सुनवाई के बाद निर्णय देकर एक बार टीम अतिक्रमण हटाने पहुंची भी थी लेकिन संबंधित व्यक्ति ने सिविल कोर्ट का हवाला दे दिया। सिविल कोर्ट से केस खत्म होने के बाद यह कार्रवाई की गई है।

एयरपोर्ट के विस्तार में होगी सहूलियत

राजाभोज एयरपोर्ट के डायरेक्टर केएल अग्रवाल ने बताया कि जिला प्रशासन से काफी समय से यह जमीन मुक्त कराने का आग्रह किया जा रहा था। यह जमीन अब एयरपोर्ट अथारिटी को मिल गई है। भविष्य में एयरपोर्ट के विस्तार में इस जमीन से काफी सहूलियत मिलेगी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local