भोपाल। कमलनाथ सरकार कलेक्टरों का पदनाम बदलने की दिशा में काम कर रही है। सरकार ने इसके लिए बुद्धिजीवी और आम जनता से सुझाव मांगे हैं। यह बात बुधवार को विधि-विधायी मंत्री पीसी शर्मा ने मीडिया से चर्चा में कही। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद कलेक्टरों का पदनाम बदलने की बात कही थी।

मंत्री शर्मा ने कहा कि कलेक्टर अंग्रेजों के जमाने का नाम है। तब राजस्व का जिम्मा संभालने वाले अफसर टैक्स (लगान) वसूलते थे। कर कलेक्ट करने के कारण उनका नाम कलेक्टर पड़ गया। मंत्री शर्मा ने कहा कि कुछ सुझाव आए भी हैं। उनमें से एक जिलाधीश का नाम सुझाया गया है। यह भी अच्छा नाम है, लेकिन कुछ और विकल्प तलाश किए जा रहे हैं। उन्होंने आम जनता से कलेक्टर के लिए नया नाम सुझाने को कहा है।

राज्य स्तरीय घोषित होगा दीप मेला

मंत्री शर्मा ने बताया कि दीपावली पर्व पर चित्रकूट में आयोजित होने वाले पांच दिनी 'दीप मेला" को राज्य स्तरीय घोषित किया जा रहा है। चित्रकूट विधायक नीलांशु चतुर्वेदी ने यह मांग रखी है। जिस पर मुख्यमंत्री कमलनाथ से बात कर इसकी घोषणा की जाएगी। उन्होंने बताया कि चित्रकूट राम वन गमन पथ का हिस्सा है। इसलिए मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे।

संवेदनशीन स्थानों पर लगेंगे कैमरे

इसके अलावा मंत्री शर्मा ने भोपाल के संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश डीआईजी को दिए हैं। वन विहार नेशनल पार्क में एक युवती के साथ दुराचार का मामला सामने आने के बाद मंत्री ने यह बयान दिया है।

उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर कैमरे लगाने के लिए वे अपनी विधायक निधि से राशि उपलब्ध कराएंगे। वहीं मंत्री ने बताया कि मैप आईटी विभाग एक ऐसा मैप तैयार कर रहा है, जो महिलाओं, युवतियों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने बताया कि इस ऐप की मदद से मुश्किल में फंसी महिला या युवती को ट्रैक किया जा सकेगा। यह एप नवंबर में लांच किया जा सकता है।

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना