भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। भोपाल रेलवे स्टेशन पर गंदगी मिलने पर अब यात्री वेबसाइट के जरिए शिकायत कर सकेंगे। सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए भोपाल रेल मंडल ने वेबसाइट बनाई है। इस वेबसाइट को खोलने पर एक फार्म भरना होगा। इसमें स्टेशन का नाम, लोकेशन के साथ शिकायतकर्ता को अपना नाम व फोन नंबर बताना होगा। मंगलवार से यह सुविधा शुरू कर दी गई है।

देशभर में चल रहे स्वच्छता अभियान के तहत रेलवे ने भोपाल स्टेशन पर सफाई बेहतर रखने के लिए यह कदम उठाया है। इस वेबसाइट में यात्री गंदगी का फोटो भी अपलोड कर सकेंगे। यात्री की शिकायत के बाद सफाई के लिए हेल्थ इंस्पेक्टर के पास सूचना भेजी जाएगी। सफाई होने के बाद शिकायतकर्ता को सूचित किया जाएगा। साथ ही उससे फीडबैक भी लिया जाएगा। इसके अलावा स्टेशन के सभी प्लेटफार्मों पर जगह-जगह क्यूआर कोड चस्पा किए जा रहे हैं। इस क्यूआर कोड को स्मार्ट फोन से स्कैन कर यात्री शिकायत कर सकेंगे।

क्यूआर कोड स्कैन के करने के बाद एक फारमैट खुलेगा। इसमें शिकायतकर्ता को बताना होगा कि किस प्लेटफार्म पर कहां गंदगी है। फोटो भी अपलोड किए जा सकेंगे। उसे अपना नाम व मोबाइल नंबर भी बताना होगा। बुधवार से यह सुविधा शुरू होगी।

स्टेशन में गंदगी करने पर यात्रियों और वेंडरों पर जुर्माना

भोपाल स्टेशन पर गंदगी करने वालों पर सख्ती शुरू की गई है। 12 जून से 21 जून के बीच 65 वेंडरों व यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है। जुर्माने के तौर पर उनसे 7410 रुपए वसूले गए हैं। रेलवे के अफसरों ने बताया कि जुर्माना लगाने के बाद गंदगी करने वालों जागरूकता आई है।

Posted By: Nai Dunia News Network