भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। अगर आप भी ठेले वालों से हरी सब्‍जियां खरीदते हैं, तो यह खबर आपके लिए काफी अहम हो सकती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि राजधानी में गंदे पानी से सब्जियों को धोकर बेचा जा रहा है। दो महीने के अंदर इस तरह का दूसरा वीडियो इंटरनेट मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। इस बार अब रोहित नगर में नहर के पास गड्ढे में भरे गंदे पानी में सब्जियां धोने का वीडियो सामने आया है। बावजूद इसके खाद्य एवं औषधि विभाग का अमला हाथ पर हाथ रख कर बैठा हुआ है। यह तब है, जब खुद मुख्यमंत्री जनता की सेहत से खिलवाड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दे रहे हैं। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी कानून में अधिकार नहीं होने की बात कहकर इस तरह के वीडयो से अपना पलड़ा झाड़ लेते है। हाल ही में वायरल हुए वीडियो में एक सब्जी विक्रेता नहर के पास एक गड्ढे में भरे सीवेज के पानी से धनिया धो रहा है। इसका वीडियो क्षेत्रीय रहवासी ब्रह्मांड साहू ने बनाकर वायरल किया है।

बता दें कि इससे पहले वायरल हुए वीडियों में राजधानी में सिंधी कालोनी चौराहे में एक युवक सीवेज के पानी से सब्जी फ्रेश करते हुए नजर आ रहा था। इस युवक के खिलाफ एफआइआर तो दर्ज हुई, लेकिन उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस बीच यह दूसरा वीडियो वायरल हो गया।

सीवेज के पानी से सब्जी उगाने का मामला भी आया था सामने

विगत दिनों शाहपुरा सब्जी फार्म में बोवनी के बाद गंदे पानी से हो रही सिंचाई का मामला भी सामने आ चुका है। इसके बाद प्रशासन ने संज्ञान लेकर विगत दिनों सब्जी फार्म में सब्जियों को नष्ट करने पहुंच गया था। करीब 28 एकड़ जमीन पर यहां सीवेज के पानी की सिंचाई कर उगाई जा रही थी। 1975 में 48 किसानों को 98 एकड़ जमीन दी गई थी। इस पर किसान फूल और सब्जियों की खेती करते हैं। इधर, एनजीटी के निर्देश के बाद प्रशासन ने यहां सब्जी नष्ट करने की कर्रवाई की थी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local