भोपाल। मानसून में लड़कियों को किसी और बात की चिंता होती हो या न होती हो, लेकिन बालों के केयर उन्हें परेशान कर देती है। मानसून में बालों की शाइन बनाए रखने में हेयर मास्क बहुत काम आता है। इसमें ऑयल, मसाज, शैंपू, हेयर मास्क और कंडिशनर का इस्तेमाल कर बालों की फ्रिजीनेस को कम किया जाता है, जिससे इनको मन मुताबिक स्टाइल देना आसान हो जाता है। इस मौसम में ऑयली बाल जहां और चिपचिपे हो जाते हैं, वहीं ड्राई बाल रूखे व बेजान होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में हेयर मास्क काम की चीज है।

बारिश में जरूरी है मास्क

ब्यूटीशियन नूतन पिप्पल बताती हैं कि बारिश के दिनों में जड़ों में नमी बनी रहने के कारण बालों का टूटना-झड़ना लगा रहता है। साथ ही जब बाल अपनी नेचुरल ब्यूटी खो रहे हों और इन्हें मेंटेन करने में परेशानी आ रही हो तो मास्क लगाना जरूरी हो जाता है। ऐसे में हेयर मास्क होने वाली परेशानियों से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर होते हैं। उन्होंने बताया कि मास्क चाहें तो घर पर ही तैयार किए जा सकते हैं या एक्सपर्ट से ट्रीटमेंट भी लिया जा सकता है। मास्क लगाने से बालों को मन मुताबिक स्टाइल देना भी आसान हो जाता है।

रूखे बालों के लिए मास्क

नारियल और ऑलिव ऑयल का मास्क रूखे और उलझे बालों के लिए जरूरी है। इसके पोषक तत्व बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाते हें। इसे घर पर बनाने के लिए नारियल तेल में ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों की जड़ों से सिरों तक लगाना चाहिए। इसके बाद शॉवर कैप से सिर को कवर कर कर लें और 1 घंटे बाद इसे हर्बल शैंपू से धोकर कंडीशनर कर लें। ब्यूटीशियन बलबीर ठकराल बताती हैं कि यह मास्क रूखे बालों के लिए बेस्ट हैं, बारिश के अलावा अन्य दिनों में भी मास्क लगाया जा सकता है।

ब्यूटी के लिए बनाना मास्क

केला कुदरती गुणों से भर पूर होता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसे तैयार करने के लिए केला छील कर उसका पेस्ट बना लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दे और बाद में गुनगुने पानी से बाल धो लें। बारिश के दिनों के लिए यह मास्क बेस्ट माना जाता है। यह जड़ों को मजबूत बनाने के साथ ही नर्म भी बनाता है।

लंबाई बढ़ाए एग मास्क

ब्यूटीशियन इला द्विवेदी बताती हैं कि एग मास्क का बालों पर असर बहुत जल्दी दिखाई देता है। यह बालों की लंबाई बढ़ाने में भी मदद करता है। एग में प्रोटीन, विटामिन और फैटी एसिड होते हैं। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व बालों की सभी प्रकार की समस्याएं दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए एग को फेंट ले और इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें। इसके बाद इसे बालों की जड़ों पर लगा कर 20 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी और शैपू से धो लें।

मॉनसून में रखे इन बातों का ध्यान

- बालों में शैंपू लगाने से पहले उन्हें पूरा गीला करें और हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

- आपकी त्वचा की ही तरह बालों को भी नमी की जरूरत होती है, इसलिए खूब पानी पिएं।

- संतुलित भोजन लें जो प्रोटीन, फलों और सब्जियों से भरपूर हो।

- शैंपू के बाद बालों में डीप कंडिशनिंग करें।

- मॉनसून में बालों पर कई तरह के अनचाहे प्रभाव हो सकते हैं, भले ही बाल छोटे हों या लंबे। बारिश के दिनों में त्वचा के साथ-साथ बालों की देखभाल भी जरूरी है।

- बारिश के पानी से बालों को ज्यादा समय तक गीला न रहने दें।

- मानसून में फंगल इंफेक्शन या बैक्टिरियल इंफेक्शन से बचने के लिए स्कैल्प को ड्राई रखें।

- बालों पर हेयर जेल या स्प्रे का इस्तेमाल अधिक न करें, इससे बाल डैमेज हो सकते हैं।

- बालों को हेयर स्पा ट्रीटमेंट दें। मानसून में यह ट्रीटमेंट बालों के लिए लाभदायक होता है।