Har Ghar Tiranga: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। प्रदेश के सभी शहर और कस्बों के वार्डों में एक भी घर ऐसा नहीं होना चाहिए, जहां तिरंगा न फहराया जाए। इसके लिए जनजागरण अभियान चलाएं। प्रत्येक घर निमंत्रण देकर कहें कि मैं तिरंगा फहरा रहा हूं, आप भी फहराइए। राजनीतिक दल, धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक संगठन, व्यापारी सहित सभी वर्गों के साथ बैठक करें। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को देर शाम नगरीय निकायों के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि तिरंगा हमारा राष्ट्र ध्वज है, जो भारत की पहचान और मान-सम्मान है। यह लाखों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और वीर क्रांतिकारियों की याद दिलाता है। यह साल विशेष है क्योंकि देश को आजाद हुए 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। यह देश को नई ऊंचाईयों तक ले जाने के संकल्प लेने का समय है।

सीएम ने कहा कि हमारा वार्ड, नगर और प्रदेश आगे बढ़ेगा तो देश आगे बढ़ेगा। देशभक्ति की भावना हम सबके सीने में है। 15 अगस्त भावना के प्रकटीकरण का उत्सव है। अभी तक चि-त स्थानों पर तिरंगा फहराते थे लेकिन अब हर घर तिरंगा फहराएंगे। हम संकल्प लें कि कोई घर ऐसा नहीं रहेगा, जहां तिरंगा न फहराए। इसके लिए वातावरण निर्माण करना है। जनजागरण करना है। हर घर में निमंत्रण दें कि मैं तिरंगा फहरा रहा हूं, आपको भी फहराना है। उन्होंने कहा कि तिरंगा अपने पसीने की कमाई से खरीदकर घर पर लगाएं। 40 हजार वितरण केंद्र बनाए हैं। राशन दुकानों पर यह उपलब्ध हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close