Hello Doctor : भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। उच्च रक्तचाप (हाई बीपी), मोटापा, छोटा कद, गर्भ में जुड़वा बच्चे, खून की कमी, पहली संतान आपेरशन से हुई हो या फिर गर्भपात हुआ हो तो ऐसी महिलाओं का प्रसव जोखिम भरा रहता है। इन्हें प्रसव में जटिलता हो सकती है। इन गर्भवती महिलाओं को सतर्क रहने की जरूरत है। चिकित्सक के संपर्क में रहें। नियमित जांचें कराएं। प्रसव के समय नजदीक आने पर ऐसी जगह रहे जहां से प्रसव के लिए अस्पताल पहुंचा जा सके। यह बात जेपी अस्पताल की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ.श्रद्धा अग्रवाल ने शनिवार को नवदुनिया 'हेलो डाक्टर" में कही। इस दौरान भोपाल और आसपास के जिलों से लोगों ने फोन कर सलाह ली। उन्होंने लोगों को जागरूक करने के लिहाज से कई सुझाव दिए।

महिलाओं के सवाल और डॉ. श्रद्धा अग्रवाल के जवाब

सवाल : मेरे पेट में लगातार दर्द रहता है। क्या करें। (भारती जाटव, कटारा हिल्स)

जवाब : घबराने की जरूरत नहीं है। जेपी अस्पताल में सुबह नौ बजे के बाद ओपीडी समय में सलाह ले सकते हैं।

सवाल : गर्भावस्था के दौरान क्या सावधानी रखनी चाहिए। (मधू कुलकर्णी, बागसेवनिया)

जवाब : सबसे जरूरी है कम से कम चार प्रसव पूर्व जांचे कराना। इसके बाद खान-पान अच्छा हो जिससे मां को पोषक तत्वों की कमी न हो। शिशु का विकास भी अच्छा हो। खाली पेट न रहें। सुबह सत्तू, दलिया, फल, दूध आदि नाश्ता में लें। खून की कमी होने, पैरों में सूजन के साथ ही झटके आने, ब्लीडिंग की शिकायत हो तो चिकित्सक को दिखाने में देरी न करें।

सवाल : बच्चेदानी के मुंह के कैंसर (सर्विक्स कैंसर ) की पहचान कैसे कर सकते हैं। इससे कैसे बच सकते हैं।

जवाब-- सफेद, गंदा और बदबूदार पानी आने, ब्ल्ड जाने की शिकायत सर्विक्स कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि शादी के तीन साल बाद से लगातार हर पांच साल में पेपस्मीयर जांच कराएं। इसकी एक बड़ी वजह ह्यूमन पिपलोमा वायरस (एचपीवी) भी है। इसका टीका भी उपलब्ध है। टीका की तीन डोज लगती है। शादी के पहले तीनों डोज लग जाएं तो बेहतर होता है।

सवाल : परिवार कल्याण के आपरेशन क्या सिर्फ ठंडी में कराना चाहिए। (रीता मालवीय, कोलार)

जवाब : ऐसा नहीं है, आपरेशन को लेकर यह पुरानी धारण है। अब तक बड़ी-बड़ी सर्जरी गर्मी के दिनों में हो रही हैं। अच्छे एंटीबायोटिक उपलब्ध होने के बाद अब किसी भी मौसम में कोई भी सर्जरी कराई जा सकती है।

जवाब : स्तन कैंसर की पहचान कैसे कर सकते हैं। (रेखा यादव, कोटरा सुल्तानाबाद)

जवाब-- माहवारी के दो-तीन बाद स्तन में गठानें दिखती हैं तो किसी डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local