भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। दिनभर की भागदौड़ और मेहनत के बाद अच्छी नींद से थकान व मस्तिष्क को ताजगी मिलती है। नींद से ही शारीरिक व मानसिक क्रियाएं संतुलित होती हैं। यदि खर्राटे की वजह से आप पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे तो गलत है। बच्चे हो या बड़े नींद में खर्राटे आते हैं तो इलाज कराना जरूरी है। यह कहना है अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के ईएनटी सर्जन डा. विकास गुप्ता का। डॉ. गुप्ता नवदुनिया के 'हेलो डॉक्टर' कार्यक्रम में फोन के जरिए लोगों की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जिज्ञासाओं का समाधान कर रहे थे।

कुछ यूं चला संवाद का सिलसिला

मेरी नाक से लगातार हल्का पानी बहता रहता है। क्‍या करें? (महेंद्र सिंघई, मुलताई जिला बैतूल)

जवाब : आपको नाक पानी बहता है, नाक से खुलली महसूस हो रही है। यह गंभीर मामला नहीं है। उसके इस्तमाल से अपकी समस्या ठीक हो जाएगी। आपके पास जिला अस्पताल या सामुदायिक अस्पताल में जाकर दिखा सकते हैं। वो इस स्प्रे की सलाह दे देंगे। जिससे समस्या का समाधान हो जाएगा।

मेरे स्वजन की उम्र 70 वर्ष है, उसे छिंक, नाक से पानी आता है?-(रोहित जाट, सोनकच्‍छ, देवास)

उत्तर: अपका का उपचार मेडिकल मैनेजमेंट से आसानी से किया जा सकता है। आपके मरीज को एलर्जी है, जिसको अपने पास के शासकीय अस्पताल में जाकर व्यवस्था करा सकते हैं

मेरे गले में खरास बनी रहती है, वहीं नाक से पानी आता है? - ( एचए बुराहानी, सीहोर)

उत्तर: आपको एलर्जी क्राइनाइिटस है, एक स्प्रे होता है इसे नाक में करना होगा। इससे पूरा आराम मिल जाएगा।

मेरे गले में खराश के कारण काफी परेशानी होती है? - (राजेश अग्रवाल देवास)

उत्तर : आप धूल, घुएं के स्थानों में बिना मास्क के जाने से बचें। आप रोज दो से तीन लीटर तक पानी पीएं। पानी में थोड़ा नमक डालकर गुनगुना कर गरारे करें।

रात को नींद में खर्राटे लेता हूं, इससे परेशानी होती है। - (प्रदीप खंडेलवाल , भोपाल)

उत्तर: मोटापा, नाक में रुकावट, तंबाकू व शराब का सेवन करने वाले लोगों में यह समस्या आम होती है। सबसे पहले वजन घटा लीजिए, खर्राटे कम हो जाएंगे। इसके बाद नाक व गले की जांच भी कराएं।

गले में ऐसा लगता है कुछ फंसा हुआ है, इसे निकालने के प्रयास में गला चोटिल हो जाता है? ( उमेश साहू , बनखेड़ी)

उत्तर: यह समस्या एसिडिटी से होती है। अक्सर पेट का एसिड गले तक आ जाता है। इसके कारण ऐसा लगता है। इसलिए कभी चाय-काफी सोने से पहले नहीं पीना चाहिए, खाना खाने के तुरंत बाद नहीं लेटना चाहिए।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close