भोपाल। हिंदू मास का यह अंतिम महीना (फाल्गुन) चल रहा है। आधा माह बीत चुका है। 14 मार्च से होलाष्टक शुरू होंगे, जो 20 मार्च को होलिका दहन के साथ ही समाप्त हो जाएंगे। इस सप्ताह होलाष्टक दोष रहेगा, जिससे सभी शुभ कार्य वर्जित रहेंगे। ज्योतिष की दृष्टि से होलाष्टक को दोष माना जाता है, जिसमें विवाह, गृह प्रवेश, निर्माण कार्य आदि नहीं हो सकेंगे। मां चामुंडा दरबार के पुजारी प.रामजीवन दुबे के अनुसार कोई भी कार्य यदि शुभ मुहूर्त में किया जाता है, तो उससे उत्तम फल मिलता है। अशुभ मुहूर्त में किए गए कार्यों से कष्ट व हानि की आशंका रहती है। 21 मार्च को होली उत्सव और 25 मार्च को रंगपंचमी मनेगी। दुबे ने बताया कि 15 मार्च से ही खरमास शुरू हो जाएगा, जिसका समापन 14 अप्रैल को होगा। इससे एक माह तक शहनाई नहीं बजेगी।

शहर में निकलेगा चल समारोह

होली, रंगपंचमी सहित अन्य त्यौहारों को लेकर सामाजिक संगठन सक्रिय हो गए हैं। तैयारियों को लेकर श्री हिंदू उत्सव समिति की गुरुबख्श की तलैया स्थित श्रीराम मंदिर में बैठक हुई। बैठक में तय हुआ कि होली और रंगपंचमी का उत्सव पारंपरिक तरीके से मनाया जाएगा। होली उत्सव के दूसरे दिन शहर में चल समारोह निकलेगा। आयोजन के लिए संयोजक व प्रभारी नियुक्त किए गए हैं। राकेश जैन कठनेरा को संयोजक, बल्देव शर्मा व अनिल कुकरेजा को प्रभारी नियुक्त किया गया।

15 अप्रैल से बजेगी शहनाई

मां चामुंडा दरबार के पुजारी पंडित रामजीवन दुबे ने बताया कि मार्च से दिसंबर तक 73 दिन शादियां होंगी। दो मार्च से 14 मार्च (8 दिन) के मध्य शादियां होंगी। 10 जुलाई देवशयनी एकादशी से आठ नवंबर देवउठनी एकादर्शी तक देवता शयन करेंगे, इसलिए चातुर्मास में विवाह नहीं होंगे। मार्च में आठ दिन मुहूर्त हैं। अप्रैल में 12 दिन, मई में 17 दिन मुहूर्त हैं। सात मई को अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त है। जून में 15 दिन, जुलाई में 7 दिन। 10 जुलाई को भड़वी नवमी है, इस दिन भी अबूझ मुहूर्त है। 12 जुलाई को देवशयनी एकादशी से आठ नवंबर देवउठनी एकादशी तक चातुर्मास में शादियां नहीं होंगी। 19 से 30 नवंबर तक नौ दिन व 5 से 12 दिसंबर के मध्य शुभ विवाह के मुहूर्त हैं।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags