Bhoj University Exam Alert: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र भोज मुक्त विश्वविद्यालय की स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 20 जून से एवं पीजी के फाइनल ईयर की परीक्षाएं 30 जून से शुरू होगी। कोरोना काल में ये परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से आयोजित की जा रही हैं। ऐसे विद्यार्थी जो किसी भी कारण से परीक्षा फार्म जमा नहीं कर पाए हैं या किसी तकनीकी कारणों से प्रवेश नहीं ले पाए हैं, वे भी अपनी ओर से एक वचन पत्र अध्ययन केंद्रों में जमा कर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस संदर्भ में भोज विवि प्रबंधन की ओर से सभी अध्ययन केंद्रों को भी निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे विद्यार्थियों की कारण सहित विवरणात्मक जानकारी अलग से क्षेत्रीय कार्यालय को मूल्यांकन के बाद मूल्यांकन सामग्री के साथ सूची भेजी जाए। क्षेत्रीय कार्यालय पूरी जानकारी विश्वविद्यालय को भेजेंगे।

गौरतलब है कि स्‍नातक परीक्षा में करीब 75 हजार और पीजी में करीब 20 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।

भोज विवि उच्च शिक्षा विभाग के 417 सरकारी कॉलेजों में सभी विद्यार्थियों की उत्‍तरपुस्‍तिकाएं जमा कराएगा। इसके अलावा विद्यार्थी 11 आंचलिक केंद्रों में भी कापियां जमा कर सकते हैं। यूजी की परीक्षा के सभी पेपर 20 जून को ऑनलाइन अपलोड कर दिए जाएंगे। विद्यार्थी इन्हें हल कर 28 एवं 29 जून को अध्ययन केंद्रों में जमा करेंगे। सभी विद्यार्थियों को अध्ययन केंद्रों से उत्तरपुस्तिका लेनी है। यदि किसी कारणवश वे उत्तरपुस्तिका नहीं ले पाते हैं, तो ए-4 साइज की कॉपी में परीक्षा दे सकते हैं। प्रदेश से बाहर रहने वाले विद्यार्थी कुलसचिव के नाम से डाक के माध्यम से कापियों को भोज विवि भेज सकते हैं। मूल्यांकन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद भोज विश्‍वविद्यालय जुलाई और अगस्त में सभी परीक्षाओं के रिजल्ट जारी कर देगा।

ऐसे विद्यार्थी जो परीक्षा फार्म नहीं भर पाए हैं, वे वचन पत्र जमा कर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इससे विद्यार्थियों का साल बर्बाद होने से बचेगा।

-डॉ. एलएस सोलंकी, रजिस्ट्रार, भोज विवि

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags