भोपाल। बारिश के चलते भोपाल जिले में अतिवर्षा, बाढ़ और गणेश विसर्जन के दौरान करीब 28 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। इस बात का खुलासा जिला प्रशासन द्वारा राहत आयुक्त को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार हुआ है। पानी में डूबने से मौत होने के कारण इन सभी 28 लोगों के परिवार को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जानी है। लिहाजा, करीब एक करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि जिला प्रशासन इस बार बांटेगा। हालांकि, 2006 में भी इसी तरह की बारिश हुई थी, लेकिन उस समय इतनी ज्यादा मौते नहीं हुई थी।

खास बात यह है कि यदि खटलापुरा घाट पर गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान मारे गए 11 लोगों की अलग भी कर दिया जाए तो भोपाल जिले में बाढ़ और अतिवर्षा से 19 लोगों की मौत हुई है, जो कि अब तक का एक रिकार्ड है। इतना ही नहीं करीब तीन हजार हेक्टेयर सोयाबीन की फसल भी बर्बाद हुई है। वहीं, दो भैंस के मरने की भी जानकारी राहत शाखा ने जुटाई है।

हुजूर में 8, बैरसिया में 5 और कोलार में 3 लोगों की पानी में डूबने से हुई मौत

जिला प्रशासन की रिपोर्ट पर गौर करें तो भोपाल जिले की हुजूर तहसील में बाढ़, तेज बहाव में उफनत नालों के पानी में बह जाने से कुल 8 लोगो की मौत हुई है। इसमें फंदा क्षेत्र में 2 साल की छोटी बच्ची के मरने, मुगालिया छाप की लीलजी नदी में गणेश विसर्जन के दौरान राजकुमार दोहरे की मौत होने की बात कही गई है। इधर हलाली डेम के बैक वाटर से बैरसिया क्षेत्र के 12 गांवों का संपर्क भोपाल जिले के टूट गया था।

लोगों को नाव से मुख्य सड़क तक पहुंचना पड़ रहा था। इस क्षेत्र की फसलें पानी में डूब गई थीं। 12 गांव सहित अन्य गांवों में आई बाढ़ के चलते कुल 5 लोगों की मौत हुई। इसके अतिरिक्त नजूल वृत्त गोविंदपुरा के हथाईखेड़ा क्षेत्र में एक व्यक्ति की मौत पानी में डूबने से हुई। इसके अतिरिक्त कोलार के बैरागढ़ चीचली क्षेत्र व बोरदा क्षेत्र में तीन लोगों की मौत हुई। हालांकि केरवा इलाके में घूमने गए तीन लोगों की मौत पानी में नहाते वक्त डूबने से हुई है। इसकी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है।

16 मकान क्षतिग्रस्त, 9 पूरी तरह गिर चुके हैं

राहत शाखा की रिपोर्ट के अनुसार भोपाल जिले में करीब 76 झुग्गियां, 23 पशु घर सहित 16 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसमें से 9 मकान तो पूरी तरह गिर चुके हैं। वहीं, 26 कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।

इन क्षेत्रों में इनकी हुई मौत

- गोविंदपुरा नजूल सर्किल

गादियापुरा आंनद नगर निवासी गणेश वानखेड़े

बैरसिया :

खेजड़ा मिश्र गांव के प्रकाश मीणा, पिपलिया जुन्नारद्वार के दीप अहिरवार, मजीदगढ़ के मौहर सिंह, गढ़ाब्राह्मण के किशनलाल व इमलिया नरेंद्र के सुमित मीणा।

हुजूर :

लखापुरा गांव के शेर सिंह, खामखेड़ा गांव के अजय अहिरवार, तूमड़ा गांव के घनश्याम पाटीदार, मुगालिया छाप के राजकुमार दोहरे, बेरखेड़ी बाज्याफ्त के करन वंशकार, अचारपुरा में अरूण बंजारा व फंदाकलां 2 साल की नन्ही बच्ची अनुषा बड़गाड़े।

कोलार :

इंद्रा नगर शाहपुरा शंकर मंडलोई व मुकेश हिरवे तथा बाबा झिरी नाला बोरदा में गर्म गड्ढा जहांगीराबाद निवासी रिजवान खान।

शहर सर्किल :

खटलापुरा नाव हादसे में मारे गए 11 लोग

परवेज (15), रोहित मौर्य (30), करण (16), हर्ष (20), सन्नी ठाकरे (22), राहुल वर्मा (30), विक्की (28), विशाल (22), अर्जुन शर्मा (18), राहुल मिश्रा (20) और करण पुत्र पन्नालाल (26) का पानी में डूबने से मौत हो गई, निवासी 100 क्वार्टर पिपलानी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस