Madhya Pradesh Independence Day 2020 LIVE : भोपाल। मध्य प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी जिलों में विशेष सतर्कता रखी जा रही है। मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में तिरंगा फहराया और प्रदेश के लोगों को संबोधित किया। उधर कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेशभर में समिति संख्या में लोगों को झंडावंदन के कार्यक्रम में उपस्थित होने की गाइडलाइन जारी की गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सुबह मुख्यमंत्री निवास पर भी झंडावंदन किया तथा सलामी ली। राष्ट्रगान हुआ तथा भारत माता की जय का उद्घोष हुआ। मुख्यमंत्री ने आजादी के पर्व की सभी को शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सभी शासकीय सेवकों को शुभकामनाएं देते हुए उनकी सुरक्षा में पदस्थ पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा अपना कार्य अत्यंत मेहनत लगन और निष्ठा के साथ किए जाने के फलस्वरूप उन्हें पुरस्कृत भी किया। सभी राजपत्रित अधिकारियों को प्रशंसा-पत्र, सभी निरीक्षकों को रुपये 5750, उप निरीक्षकों एवं सहायक उप निरीक्षकों को रूपये 5500 तथा प्रधान आरक्षकों एवं आरक्षकों को रुपये 5000 का पुरस्कार प्रदान किया गया।

साइकिल चला कर गंदगी से आजादी का संदेश दे रहे भूतपूर्व सैनिक अशोक हिंदुस्तानी

भूतपूर्व सैनिक अशोक हिंदुस्तानी ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्र भारत, स्वस्थ भारत, स्वच्छ भारत का संदेश और खुशहाली के लिए 2 दिन पहले भोपाल से रायसेन तक 100 किलोमीटर तक तिरंगा यात्रा निकाली। लोगों को जागरूक किया। शनिवार को पूरे शहर में साइकिल चला कर स्वच्छता का संदेश दिया। अशोक हिंदुस्तानी का कहना है उनके लिए स्वच्छता और इन्सानियत ही सबसे बड़ी सेवा है। शहर,प्रदेश और देश को गंदगी से आजादी दिलाना है।

बड़वानी कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह चौहान ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की याद में स्थापित विजय स्तंभ पर जाकर अपना श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए।

इंदौर एयरपोर्ट पर हुआ झंडा वंदन

इंदौर एयरपोर्ट पर डायरेक्टर आर्यामा सान्याल ने झंडा वंदन किया। इसके बाद उन्होंने इंदौर नगर निगम के कार्यक्रम अधिकारी अशोक राठौर को अच्छे समन्वय के लिए सम्मानित किया। वहीं कल्पना की उड़ान कहानी प्रतियोगिता के पुरस्कार भी वितरित किए। इसमें दर्शिल चौहान को पहला पुरस्कार मिला, शिविका ठक्कर को दूसरा, भाव्या चौहान को तीसरा, अनेरी पोद्दार को चौथा और अवनी यादव को पांचवा स्थान मिला। इस दौरान एयरपोर्ट पर मौजूद सीआईएसएफ के अधिकारी और जवान सहित सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।

इंदौर में एनसीसी कैडेट्स ने मनाया स्वतंत्रता दिवस

इंदौर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एनसीसी कैडेट्स के मुख्य समारोह की परेड में भले ही शामिल न हो पाए हों लेकिन सभी ने इस पर्व को उत्साह के साथ मनाया। इंदौर में एनसीसी की 10वीं बटालियन में कमान अधिकारी ने ध्वरारोहण किया।

पूर्व सीएम कमल नाथ ने निवास पर किया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने अपने निवास पर ध्वजारोहण कर भारतीय लोकतंत्र की रक्षा का संकल्प लिया।

जबलपुर में कमानिया गेट पर कांग्रेस सेवादल ने झंडा वंदन किया। इस दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं हुआ।

जबलपुर में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने तिरंगा फहराया और सलामी ली।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के घर पहुंचे जबलपुर पुलिस अधीक्षक

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज पुलिस अधीक्षक जबलपुर सिद्धार्थ बहुगुणा (भापुसे) 93 वर्षीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अवधेश शुक्ला जी के घर पहुंच कर उनसे मुलाकात की, पुष्पगुच्छ एवं श्रीफल तथा शान भेंट करते हुए कुशल क्षेम पूछा एवं दीर्घायु की कामना की। इस अवसर पर नगर पुलिस अधीक्षक ओमती आरडी भारद्वाज एवं थाना प्रभारी बेलबाग अरविंद चौबे मौजूद थे।

राजभवन में राज्यपाल के प्रमुख सचिव ने किया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजभवन में राज्यपाल के प्रमुख सचिव डीपी आहूजा ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर विधि अधिकारी डीपीएस गौर, राज्यपाल के परिसहायक विजय राणा, अखिल पटेल, नियंत्रक सुरभि तिवारी, सुरक्षा अधिकारी नीरज ठाकुर सहित राजभवन के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

इंदौर नगर निगम में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया गया झंडा वंदन।

सीधी में कलेक्टर रवींद्र चौधरी ने फहराया तिरंगा

सीधी में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट कार्यालय में ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं। इसके उपरान्त कलेक्ट्रेट सभागार में स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के अवसर पर लाल परेड ग्राउंड भोपाल पर आयोजित राजकीय समारोह से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सजीव प्रसारण देखा सुना गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत, अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राकेश कुमार शुक्ल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजुलता पटले सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित रहे।

खरगोन में फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ मनाया 74वां स्वतंत्रता दिवस

खरगोन में कोरोना के कारण शारीरिक दूरी के साथ देश का 74वां राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस सादगी पूर्ण और गरिमामय रूप में मनाया। सुबह 8 बजे सभी शासकीय कार्यालयों में और कलेक्ट्रेट में सुबह 8.45 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने कलेक्ट्रेट में मुख्य आयोजन में ध्वजारोहण किया। स्वामी विवेकानंद सभागृह में राज्य स्तरीय समारोह को ऑनलाईन देखा और सुना गया। पुलिस अधीक्षक कार्यालय, नगर पालिका, जिला पंचायत, आरईएस, जिला जनसंपर्क कार्यालय, तहसील कार्यालय, आदिम जाति विभाग, जिला परियोजना कार्यालय, महिला सभा एवं प्रेस क्लब सहित अन्य विभागों में विभाग प्रमुख द्वारा झंडावंदन किया गया। संग्राम सेनानियों का घर पहुंचकर किया सम्मान राज्य स्तरीय कार्यक्रम के समापन होने के पश्चात कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित जिला प्रशासन के अधिकारी जिले के लोकतंत्र संग्राम और कारगिल युद्ध में शहीद हुए सेनानियों का सम्मान करने उनके घर पहुंचे।

शहडोल के सरकारी कार्यालयों में हुआ झंडा वंदन, रक्तदान शिविर का आयोजन

शहडोल जिले में स्वाधीनता की 74 वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई गई सुबह शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण हुआ वहीं विभिन्न संस्थानों ने भी ध्वजारोहण किया कलेक्ट्रेट में कलेक्टर डॉक्टर सत्येंद्र सिंह ने ध्वजारोहण किया कमिश्नर ने अपने आवास पर ध्वजारोहण किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यालय पर भी ध्वजारोहण किया गया। इसके अलावा शहर के सभी स्कूलों में भी ध्वजारोहण हुआ। लेकिन इस बार बच्चों को नहीं बुलाया गया था। स्वाधीनता दिवस की वर्षगांठ परंपरागत ढंग से ध्वजारोहण कर मनाई गई स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी ध्वजारोहण में हिस्सा लिया।

आजादी की 74 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में यहां के रोटरी क्लब के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है रोटरी क्लब के अध्यक्ष विजय दुबे के नेतृत्व में यह शिविर आयोजित किया गया है इसकी शुरुआत रोटेरियन अजय ने रक्तदान कर की है कोरोना संकटकाल में लोगों को रक्त की कमी ना पड़े इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए स्वाधीनता दिवस किस वर्ष गांठ को अनोखे ढंग से मनाने के लिए रोटरी क्लब ने यह पहल की है।

इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में कुलपति ने फहराया तिरंगा

इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में कुलपति रेणु जैन और कुलसचिव डॉ अनिल शर्मा ने तक्षशिला परिसर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराया। इस अवसर पर एक बुक ऑन न्यूट्रीशन का विमोचन भी किया गया।

खंडवा में स्वतंत्रता दिवस पर कलेक्टर ने किया ध्वजारोहण

खंडवा में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट खण्डवा में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर अनय द्विवेदी ने कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर नंदा भलावे कुशरे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीमा अलावा, प्रकाश परिहार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने उपस्थित अधिकारी कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में भोपाल से स्वतंत्रता दिवस समारोह के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल के मोती लाल नेहरू स्टेडियम में ध्वजारोहण कार्यक्रम को प्रसारित किया गया। कार्यक्रम के अंत में कलेक्टर ने उपस्थित सभी अधिकारी कर्मचारियों को इस अभियान से संबंधित शपथ दिलाई। सभी अधिकारी कर्मचारियों ने संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर भी किए। इससे पूर्व कलेक्टर श्री द्विवेदी ने अपने निवास पर भी ध्वजारोहण किया।

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने झंडा वंदन कर परेड की सलामी ली।

भोपाल में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम से पूर्व परेड में शामिल सभी पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिंग की गई।

इंदौर में छप्पन दुकान पर भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने किया ध्वजारोहण

भाजपा इंदौर अध्यक्ष गौरव रणदिवे छप्पन पर पोहे खाने पहुंचे थे, व्यापारियों के आग्रह पर उन्होंने तिरंगा फहराया। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 56 दुकान के संवरने के बाद पहली बार इस परिसर में लगे 33 फीट ऊंचे पोल पर तिरंगा फहराया गया है। 11 बजे छप्पन दुकान परिसर में निगम के अपर आयुक्त संदीप सोनी भी पहुंचे। व्यापारी एससोसिएश के अध्यक्ष गुंजन शर्मा के मुताबिक आज छप्पन दुकान सुबह काफी संख्या में लोग पहुंचे।

राजधानी भोपाल में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 120 से अधिक स्थानों पर थाना व यातायात पुलिस चेकिंग प्वांइट बनाकर वाहनों व संदिग्धों की सघन चेकिंग की कर रही है। पुलिस के 3300 जवान सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे। इसमें एसएएफ और जिला पुलिस शामिल हैं। इसके अलावा आउटर के 12 ऐसे चेकिंग प्वाइंट हैं, जहां पुलिसकर्मी देर रात तक चेकिंग करते नजर आएंगे।

पुलिस के अनुसार सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस होटल, लॉज, रेस्टोरेंट, रैन बसेरा, धर्मशाला आदि में ठहरने वाले लोगों की चेकिंग की कर रही है। धार्मिक स्थल एवं बैंक, एटीएम व अन्य वित्तीय संस्थानों की जांच की जा रही है। साथ ही रेलवे स्टेशन, अन्य संवेदनशील स्थानों पर बम डिस्पोजल एवं डॉग स्क्वॉड टीम द्वारा चेकिंग की जा रही है। शहर की सीमाओं को सील कर दिया गया है। बाहर जाने और आने वाले सभी वाहनों को चेक किया जा रहा है। उनके नाम पते लिखे जा रहे हैं।

निजी तौर पर आयोजित झंडावंदन कार्यक्रम में 5 से अधिक लोग न हो शामिल

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट भोपाल अविनाश लवानिया ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए गाइडलाइन जारी की है। उन्होंने भोपालवासिायों से अपील की है कि वे स्वतंत्रता दिवस पर जिले में निजी तौर पर आयोजित किए जाने वाले झंडावंदन समारोह में भीड़ इकट्ठा न करें। 5 से अधिक लोगों को झंडावंदन कार्यक्रम में मौजूद रहने पर प्रतिबंध रखा गया है। झंडावंदन कार्यक्रम में शामिल होने वाले 5 लोगों के बीच भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। कलेक्टर ने आदेश में कहा है कि नागरिकों और विभिन्न संगठनों द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में कोविड की गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का आयोजन राज्य, जिला, उपखंड, नगर पालिका निगम, पंचायत स्तर और घर में झंडावंदन के कार्यक्रम होंगे। यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020