भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा रोजगार, कौशल और उद्यमिता में सुधार लाने के लिए आईटी क्षेत्र तथा विभिन्न् उद्योगों के साथ परस्पर बातचीत करने के लिए 'एम्प्लॉईबिलिटी कॉन्क्लेव-2020" का आयोजन मंगलवार को किया जा रहा है। यह आयोजन ऑनलाइन होगा। इस वर्चुअल इंडस्ट्री मीट का शुभारंभ तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया करेंगी।

'एम्प्लाईबिलिटी कॉन्क्लेव" में कई मुद्दों पर चर्चा होगी। मसलन शैक्षणिक संस्थानों को उद्योगों की बदलती जरूरतों के अनुसार रोजगारपरक पाठ्यक्रमों में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने में क्या भूमिका निभानी चाहिए, निकट भविष्य में किस प्रकार के कौशल की मांग होगी, उद्योगों के वे संभावित क्षेत्र जो भविष्य में प्लेसमेंट के अवसर पैदा करेंगे, जैसे विषयों पर विचार-मंथन किया जाएगा। इसके साथ ही तकनीकी शिक्षा विभाग कैसे आइटी, हेल्थ केयर तथा रिटेल आदि क्षेत्रों में डिजिटल नौकरियों के लिए युवाओं को तैयार कर सकता है और अगले 3 वर्षों में मध्य प्रदेश में कैसे युवाओं को कौशल के क्षेत्र में समृद्ध बनाया जा सकता है, इन विषयों पर भी विस्तार से चर्चा की जाएगी।

वेबिनार में कई उद्योगपति भी भाग लेंगे। तकनीकी शिक्षा विभाग, सीआइआइ-यंग इंडियंस और नैसकॉम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में डॉ. क्रिस सोटिरोपौलस सीईओ सीओसी मेलबोर्न, डॉ. ग्रेग मुनरो सेक्रेटरी जनरल पीएलजीएफ लंदन के अलावा सिस्को से मुरूगन वासुदेवन और ईश्विंदर सिंह, कॉग्निजेंट से माया श्रीकुमार, नैसकॉम से कीर्ति सेठ, परसिस्टेंट से समीर बेंद्रे, तकनीकी शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव केरोलीन खोंगवार देशमुख, आयुक्त तकनीकी शिक्षा पी. नरहरि, संचालक कौशल विकास एस धनराजू भी इस अवसर पर विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस