भोपाल, नवदुनिया प्रतिनधि। वृद्धि व ध्रुव योग के शुभ संयोग में आज धूमधाम से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। राजधानी के मंदिरों में ब्रह्म मुहूर्त से ही विष्णु सहस्त्रनाम के पाठ शुरू होंगे। रात्रि 12 बजे घड़ी की सुईयों के मिलन के साथ ही नंदलाला का प्राकट्य उत्सव मनाया जाएगा। इस पर्व को लेकर गुरुवार को मंदिरों में भव्य तैयारियां की गई हैं। कई मंदिरों में दूधिया बल्बों की रोशनी में नहाई जगमगाहट दूर से ही देखते बन रही है। मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर झांकियां सजाने का कार्य भी पूर्ण हुआ। तो वहीं स्कूल-कालेज सहित अन्य संस्थाओं में गुरुवार को जन्माष्टमी उत्सव का आयोजन किया गया। अधिकांश स्कूलों में छोटे-छोटे बच्चें भगवान श्रीकृष्ण की पोशक में स्कूल पहुंचे। जहां पर नृत्य आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

शुभ मुहूर्त

पंडित जगदीश शर्मा ने बताया कि द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था। उस समय रोहिणी नक्षत्र था। चंद्र उदय भी देर रात्रि में हुआ था। ऐसा ही संयोग इस बार जन्माष्टमी पर पड़ रहा है। 19 अगस्त (शुक्रवार) को अष्टमी तिथि पर रोहिणी नक्षत्र का संयोग है। साथ ही देर रात 11:24 बजे चंद्र उदय का समय है। इसी संयोग में जन्माष्टमी मनाना श्रेष्ठ है। हालाकि अष्टमी तिथि 18 अगस्त गुरुवार रात 12:14 से आरंभ हो चुकी है। शुक्रवार रात एक 1:06 तक रहेगी।

मंदिरों में की गई विशेष सजावट

लक्ष्मीनारायण मंदिर बिड़ला में सजावट की सभी तैयारियां हो गई है। मंदिर में शुक्रवार को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। रात्रि एक बजे तक मंदिर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुला रहेगा। भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। कृष्ण जन्मोत्सव के लिए प्राचीन श्रीजी और बांके बिहारी मंदिर को लाल गुलाब और सफेद फूलों से सजाया जा रहा है। इसके लिए वृंदावन से फूल मंगाए गए हैं। लखेरापुरा स्थित श्रीजी मंदिर में फूलों से मंदिर को सजाया जाएगा।

हिन्दू उत्सव समिति निकालेगी पालकी यात्रा

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्रीराधा कृष्ण हिन्दू उत्सव समिति की ओर से राधा कृष्ण मंदिर नर्मदापुरम रोड दानिश नगर से धूमधाम से पालकी यात्रा निकाली जाएगी।

श्रीजी मंदिर में दूसरे दिन मनाया जाएगा नंद महोत्सव : लखेरापुरा स्थित श्रीजी मंदिर में भी जन्माष्टमी के दूसरे दिन यानी 20 अगस्त को नंद महोत्सव मनाया जाएगा। इसके तहत मटकी फोड़ का आयोजन किया जाएगा। लेकिन यहां मटकी फोड़ की परंपरा थोड़ी अलग है। मंदिर में लोग सिर पर मटकी रखकर नृत्य करते हैं। इसके बाद लोगों पर दही उड़ाकर उत्साह से महोत्सव मनाया जाता है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा वृंदावन के कलाकार पेश करेंगे रासलीला

श्रीकृष्ण मंदिर बरखेड़ा भेल : शुक्रवार को शाम सात बजे से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव उत्साह के साथ मनाया जाएगा। श्रीकृष्ण मंदिर समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह यादव व सचिव सुनील यादव ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मथुरा वृंदावन के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा रासलीला और ब्रज की होली की प्रस्तुति दी जाएगी। इसके बाद प्रसादी का वितरण किया जाएगा।

श्री पशुपतिनाथ मंदिर : गोविन्दपुरा में जन्माष्टमी मनेगी। श्री पशुपतिनाथ नेपाली समाज मंदिर गोविन्दपुरा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शुक्रवार को शाम सात बजे से पूजन अर्चन का आयोजन होगा। इस दौरान रात आठ से रात्रि 12 बजे तक भजन-कीर्तन के बाद रात 12 बजे भगवान श्री कृष्ण जी के जन्म की आरती होगी। हर्षोल्लास के साथ श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व मनाया जाएगा।

इन जगहों पर होगी मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं

जन्माष्टमी के मौके शहर में 20 से 21 अगस्त को यानी दो दिनों तक छोटे-बडे स्वरूप में करीब 80 से अधिक स्थानों पर मटकी फोड़ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें जहां सबसे बड़ी मटकी फोड़ प्रतियोगिता कोलार, करोंद,जवाहर चौक, नेहरू नगर, जहांगीराबाद चौराहे व श्रीराम मंदिर अवधपुरी में भी मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

मटकी फोड़ने वाली टीम को मिलेगा पांच लाख रुपये ईनाम

धर्म संस्कृति समिति की ओर से 21 अगस्त को अटल पथ जवाहर चौक पर शाम सात बजे से मटकी फोड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष व पूर्व विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह ने बताया कि मटकी फोड़ने वाली टीम को पांच लाख रुपए नगद पुरुस्कार दिया जाएगा। कार्यक्रम में हर-हर शंभू भजन की गायिका अभिलिप्सा पांडा भजनों की प्रस्तुति देंगी। 100 फीट ऊंची मटकी लगाई जाएगी। समिति का दावा है प्रदेश का सबसे बड़ा मटकी फोड़ प्रतियोगिता है।

भव्य मटकी फोड प्रतियोगिता 20 को, फिल्म स्टार गोविन्दा होंगे शामिल

श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव समिति की ओर से 20 अगस्त को शाम सात बजे भगत सिंह चौराहा करोंद में आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम में फिल्म स्टार गोविन्दा शामिल होंगे। समिति के अध्यक्ष एवं भाजपा के भोपाल जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी ने बताया कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव समिति द्वारा भोपाल में मटकी फोड प्रतियोगिता 17वां वर्ष पूर्ण हो रहा है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close