भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। 21 जून को पूरा विश्‍व योग दिवस के रूप में मनाता है। इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पूरे देश में कोरोना टीकाकरण का महाअभियान शुरू होने जा रहा है। इस टीकाकरण अभियान में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी। टीकाकरण अभियान को लेकर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि 21 जून इस देश और मध्य प्रदेश के इतिहास में दर्ज होने वाला दिन होगा। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के मान-सम्मान को बढ़ाने के लिए 21 जून को योग दिवस के रूप में स्थापित किया। उनके नेतृत्व में अब 21 जून से पूरे देश में टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए हैं कि 21 जून को प्रदेश के करीब 7 हजार स्थानों पर टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत की जाएगी।सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश में हम रिकॉर्ड स्तर पर टीकाकरण करेंगे।

प्रदेश में कोरोना की स्‍थिति को लेकर उन्‍होंने कहा कि विश्वास कि कोरोना संक्रमण के पीक के समय जितने टेस्ट किए जा रहे थे, अभी भी उतने ही टेस्ट किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री का स्‍पष्‍ट निर्देश है कि कोरोना टेस्टिंग में किसी भी प्रकार की कमी नहीं की जानी चाहिए। सारंग ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण कम जरूर हुआ, पर अभी खत्म नहीं हुआ है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना, मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का पालन हमें हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में नियमित अपनाना होगा, तभी कोरोनावायरस को हराया जा सकता है।

डेल्टा वेरिएंट रिसर्च, स्टडी और साइंटिस्ट का विषय

भोपाल में मिले कोरोना के डेल्टा प्लस वेरियंट को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह बहुत ही संवेदनशील मसला है। यह पूरी तरह से रिसर्च, स्टडी व साइंटिस्ट का विषय है। जब तक विशेषज्ञ इसके बारे में विस्तृत जांच के बाद अपना अभिमत ना दें, तब तक इसके बारे में बोलना ठीक नहीं है। एनसीडीसी ने बताया था कि भोपाल में कोरोना का एक नया वेरिएंट मिला है। इसके तुरंत बाद उस पॉजिटिव मरीज की कांटेक्ट ट्रेसिंग की और यह सुनिश्चित किया कि उसकी स्प्रेडिंग ना हो।

वैक्सीन ने अच्छा काम किया

मंत्री विश्‍वास सारंग ने कहा कि डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित मरीज अब ठीक है। उन्हें होम आइसोलेशन में रखा गया था। साथ ही उन्हें वैक्सीन के दोनों डोज भी पहले लग चुके हैं। सारंग ने कहा कि, इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि वैक्सीन ने अच्छा काम किया है। लेकिन इस विषय में विशेषज्ञ ही अपना अभिमत देंगे तो ज्यादा उचित होगा।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags