भोपाल(नवदुनिया प्रतिनिधि)। देवगुरु बृहस्पति ने मंगलवार को धनु राशि में प्रवेश कर लिया। इससे प्राकृतिक आपदाओं में कमी आएगी। इसके पहले बृहस्पति मकर राशि में था जो देवगुरु की नीच राशि है। धनु, बृहस्पति की स्वराशि व अपनी मूल त्रिकोण राशि है। इस राशि में भी वे वक्री रहेंगे।

13 सितंबर को बृहस्पति मार्गी होंगे। मार्गी गति से आगे बढ़ते हुए 20 नवंबर को पुनः मकर राशि में प्रवेश करेंगे और फिर राशि परिवर्तन कर अगले वर्ष 6 अप्रैल 2021 में कुंभ राशि में चले जाएंगे। ज्योतिषियों के अनुसार, धनु राशि में गुरु के रहने से प्राकृतिक आपदाओं में कमी आएगी। वर्षा अच्छी होगी तथा जीव सुखी रहेंगे। लोगों को दान-पुण्य करते रहना चाहिए।

अच्छी बारिश के साथ धर्म, शिक्षा क्षेत्र में आएगी प्रगति

सर्वधर्म मंदिर के ज्योतिषी पंडित श्रीकांत भारद्वाज ने बताया कि धनु राशि देवगुरु बृहस्पति की स्वयं की राशि है। इस राशि में गुरु के रहने से प्राकृतिक आपदाओं में कमी आएगी। वर्षा अच्छी होगी तथा जीव सुखी रहेंगे। कोरोना जैसी महामारी में कमी आना प्रारंभ हो जाएगी। धर्म, शिक्षा क्षेत्र में प्रगति होगी। इसके अलावा लोगों में जो नकारात्मक भाव उत्पन्न हो रहा है, वह भी कम होगा।

कई राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

भगवताचार्य पंडित ओमप्रकाश शास्त्री के अनुसार, वक्री गुरु के धनु राशि में आने से एक अशुभ योग भी बन रहा है। धनु राशि में गुरु के आते ही राहु का दृष्टि संबंध बनेगा। देवगुरु का राशि परिवर्तन कई राशियों को प्रभावित करेगा। तुला, वृश्चिक, मकर, कुंभ और मीन राशि वालों को गुरु, राहु का यह योग ज्यादा प्रभावित करेगा। पंडित रत्नेश शास्त्री ने बताया कि बृहस्पति ग्रह को ज्ञान, शिक्षक, संतान, धार्मिक कार्य, पवित्र स्थल, धन, दान, पुण्य और वृद्धि का प्रतीक ग्रह माना जाता है। यह धनु और मीन राशि का स्वामी है।

ऐसा रहेगा राशियों पर असर

मेष- नवम भाव में अच्छा

वृषभ- अष्टम भाव में मिला-जुला

मिथुन- सातवें भाव में अच्छा

कर्क- छठे भाव में अच्छा

सिंह- पंचम भाव में मिला-जुला

कन्या- चतुर्थ भाव में अच्छा

तुला- तीसरे भाव में अच्छा

वृश्चिक- दूसरे भाव में अच्छा

धनु- प्रथम भाव में उत्तम

मकर- बारहवें भाव में कष्ट

कुंभ- ग्यारहवें भाव में अच्छा

मीन- दसवें भाव में गोचर अच्छा

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना