भोपाल (नवदुनिया रिपोर्टर)। गमक श्रृंखला की सप्ताहांत प्रस्तुतियों के अंतर्गत रविवार को राजधानी भोपाल के रवींद्र भवन में रूपवाणी संस्था, वाराणसी के कलाकारों ने व्योमेश शुक्ल के निर्देशन में महान साहित्यकार जयशंकर प्रसाद के महाकाव्य 'कामायनी' पर आधारित नाटक का मंचन किया। यह 1936 में रचित कृति है।

कामायनी की कथा प्रलय से आरंभ होती है। जलप्लावन के बाद अकेला बचा मनुष्य मनु हिमालय की एक चोटी पर बैठा उदास आंखों से विनाश को देख रहा है। तभी वहां सृष्टि की पहली स्त्री श्रद्धा का आगमन होता है। वह हताश मनु को नये जीवन और कर्म के लिए प्रोत्साहित करती है। दोनों मिलकर नूतन निर्माण करते हैं। असुर पुरोहितों के फेर में पड़कर मनु का ध्यान निर्माण की बजाय आखेट, यज्ञ, बलि और सुरा जैसी प्रवृत्तियों में लग जाता है। इसके बाद मनु की मुलाकात एक दूसरी स्त्री, बुद्धि की प्रतिनिधि इड़ा से होती है। दोनों मिलकर कर्मशक्ति से एक नया सारस्वत प्रदेश विकसित करते हैं।

प्रजा, कृषि और राज्य, सब कुछ मनु और इड़ा के समवेत नेतृत्व में फल-फूल रहे हैं, किंतु अभिमान के कारण वह अधिपति की तरह व्यवहार करता है और इड़ा को भी पाने की कोशिश करता है।

उधर, श्रद्धा और मनु का पुत्र मानव बड़ा हो गया है। अपनी मां के साथ वह पिता को खोजने निकलता है। एक स्थल पर घायल, अचेत पिता मनु पड़े मिलते हैं। मनु अब भी पलायन करना चाहते हैं, इड़ा पुत्र और शासन का दायित्व संभालने को तैयार हो जाती है और मनु श्रद्धा के साथ हिमालय की ओर तपस्या करने चले जाते हैं। व्‍योमेश शुक्ल द्वारा निर्देशित इस नाटक को दर्शकों की भरपूर सराहना मिली।

व्‍योमेश शुक्‍ल ने वर्ष 2004 में लेखन की शुरुआत की और कविताओं के अलावा आलोचनात्मक लेखन किया। कुछ निबंधों का हिंदी में अनुवाद और लेखन भी उनके द्वारा किया गया। उन्‍हें वर्ष 2008 में कविताओं के लिए अंकुर मिश्र स्मृति पुरस्कार एवं वर्ष 2009 में भारत भूषण अग्रवाल स्मृति पुरस्कार मिल चुका है। उनकी रंगकर्म में विशेष रुचि है।

मंच पर कलाकार : स्वाति, नंदिनी, तापस, वंशिका, काजोल, साखी, जय, हर्ष, रोशन, आकाश, विशाल, विनय, देवराज एवं अश्विनी ने अपने अभिनय के जौहर दिखाए।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags