भोपाल। इस बार के करवा चौथ पर 70 साल बाद बड़ा ही शुभ संयोग बन रहा है। इस साल रोहिणी नक्षत्र व मंगल का योग इस दिन को मंगलकारी बना रहे हैं। सत्यभामा और मार्कण्डेय योग का संयोग भी इस बार इस त्योहार को फलदायी बनाएगा। करवा चौथ व्रत का इंतजार में कुछ ही घंटे शेष हैं, इसलिए खरीदारी को लेकर बाजार की रौनक बढ़ गई है। दुकानों पर महिलाओं की भीड़ लगने लगी है। बाजार में सूट, डिजाइनर साड़ियों, हल्के लहंगे की खासी मांग है। सिल्क का दौर भी वापस आ चुका है। महिलाएं सिल्क पर जरी के काम वाली साड़ी व सूट खरीदने में दिलचस्पी दिखा रही हैं।

बाजार में रंगीन और चमकीली साड़ियों की डिमांड कुछ अधिक है। बाजार में चारों ओर की दुकानें गुलजार हैं। महिलाएं करवा चौथ की रात अपनी पसंद की ही साड़ी पहनें, इस बात का कपड़ा बाजार ने खासा ख्याल रखा है। हालांकि ग्राहकों की पसंद और पहुंच को ध्यान देते हुए दुकानों पर कम से कम और ऊंचे दामों की साड़ियां उपलब्ध हैं। इसके अलावा डिजाइनर और साधारण काम वाले सूट और साड़ियां भी मौजूद हैं। कपड़ों की खरीदारी में बेंगलुरु सिल्क, बनारसी सिल्क और कांजीवरम की धूम मची हुई है।

करवा चौथ पूजा की पूजन सामग्री

करवा, सीकें-6, रोली, सिंदूर, हल्दी, चावल, पुष्प, मिष्ठान, कपूर, अगरबत्ती, शुद्ध घी का दीपक, कलावा, दूर्वा, शुद्ध जल से भरा कलश, घर में बने पकवान आदि से पूजा की जाती है। पूजा के बाद सुहागिन महिलाएं छलनी से चंद्रमा दर्शन के साथ पति के दर्शन करती हैं। पति के हाथों से ही जल और फल ग्रहण होते ही व्रत का परायण होगा।

बाजार में उपलब्ध हैं दो से पांच हजार की साड़ियां

न्यू मार्केट के मारुचि वस्त्रालय के मालिक विकास मामा बताते हैं कि जो ग्राहक त्योहार के लिए खरीदारी करने आ रहे हैं। वे हैवी साढ़ियों की डिमांड नहीं करते, उन्हें दो से पांच हजार तक की कीमत दर अधिक भा रही है। वह ग्राहकों की मांग के हिसाब से डिजाइनर और पार्टी वियर कपड़ों का स्टॉक भी उपलब्ध हैं, लेकिन ग्राहकों को सिल्क की साड़ियों में बादलपुरी, प्योर शिल्क, कांजीवरम, लाइट वर्क के साथ ड्रेप साड़ीज ज्यादा पसंद की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अमूमन महिलाएं शरीर को आराम देने वाले फैब्रिक को ज्यादा पसंद कर रही हैं, जबकि नोटबंदी के पहले पांच से 25 हजार तक की साड़ियों की ज्यादा बिक्री होती थी।

नोटबंदी का असर अभी तक जारी है। चौक बाजार के आनंद सेठ ने बताया कि ग्राहक दाम में कम और फैशन में हिट, ऐसे उत्पादों की ओर अधिक खींच रहा है। महिलाएं भड़कीली डिजाइन और सादे पैटर्न को ज्यादा पसंद कर रही हैं। सभी ग्राहकों की पसंद का ध्यान रखा जा रहा है और हर रेंज की साड़ियां उपलब्ध हैं।

Posted By: Saurabh Mishra