भोपाल (नवदुनिया रिपोर्टर)। कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया को वर्चुअल मोड पर ला दिया है। इससे कुछ कलाकार जहां अपनी कला की प्रस्तुतियों से वंचित रह गए तो कुछ ने इसे अवसर के रूप में लेते हुए कला प्रदर्शन के सशक्त माध्यम के रूप में अपनाया। शहर की एक ऐसी ही नृत्यांगना और कथक गुरु हैं वी अनुराधा सिंह, जिन्होंने 15 मार्च से शुरू हुए कोरोना संक्रमण से लेकर अभी तक इंटरनेट मीडिया पर 70 लाइव कांसर्ट किए हैं, जो डेढ़ घंटे से ज्यादा के होते थे। इसमें उन्हें प्रसंशकों का बहुत अच्छा रिस्पांस भी मिला। उनके नाम एक करोड़ से ज्यादा दर्शकों को ऑनलाइन कथक दिखाने का वर्ल्ड रिकार्ड बना है। उन्होंने अनेक देशों के एफबी पेज पर लाइव परफॉर्मेंस दी। 'नवदुनिया" से चर्चा में नृत्यांगना वी अनुराधा सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में भी वे रोजाना रियाज करतीं हैं और कांसर्ट के अतिरिक्त अपने फेसबुक पेज पर हर दिन एक वीडियो डालती हैं।

कला किसी की मोहताज नहीं : वी अनुराधा सिंह ने अपने हुनर से यह जता दिया कि कला किसी माध्यम की मोहताज नहीं है और एक सच्चे कलाकार को दुनिया की कोई ताकत अपने कर्तव्य पथ से डिगा नहीं सकती। कथक की डिजिटल यात्रा में जहां उन्‍होंने शुद्ध कथक के जटिलतम पक्ष को सुंदर रूप दिया, वहीं भीमपलासी पर आधारित एवं द्रुत तीन ताल से सजी बंदिशों पर जीवंत त्वरित कथक के माध्यम से हर पल बदल रही तानों की गति को बड़ी सहजता और सुंदरता से सम पर लाकर आश्चर्यचकित किया। डिजिटल मोड पर उनकी प्रस्तुतियों को पूरे विश्व में सराहा गया है। सुश्री अनुराधा ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बाद उन्होंने मंच पर प्रत्यक्ष रूप से एक भी प्रस्तुति नहीं दी है।

रायगढ़ घराने की एकल कलाकार : वी अनुराधा सिंह भारतीय शास्त्रीय कथक नृत्य के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर की हस्ताक्षर हैं। वह भोपाल में रायगढ़ घराने की एकल कथक कलाकार हैं। उनके नृत्य में घनघोरो टक्कर के साथ अद्वितीय कथक की अनूठी निरंतर प्रस्तुति, बहुत उच्‍च गति में स्पिन की विविधता (1 मिनट में 130 स्पिन) दर्शकों द्वारा हमेशा सराही जाती है। उन्‍होंने इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, खैरागढ़ से कथक में स्वर्ण पदक के साथ मास्टर्स डिग्री हासिल की है।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags