भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। ठंड की दस्तक हो चुकी है। धीरे-धीरे सर्दी तेज भी हो रही है। ऐसे में आप सभी की जिम्मेदारी है कि अपने दिल का खास ख्‍याल रखिए। वजह, ठंड के दिनों में नसें सिकुड़ने की वजह से दिल को ज्यादा काम करना पड़ता है। खून भी गाढ़ा हो जाता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा अन्य दिनों के मुकाबले तीन से चार गुना तक बढ़ जाता है। सबसे बड़ी सावधानी यह रखने की जरूरत है कि सुबह या रात में तेज ठंड में बाहर न निकलें। ज्यादा मेहनत वाले व्यायाम न करें। यह कहना है हमीदिया अस्पताल के हृदय रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राघवेंद्र सिंह मीणा का।

कोरोना होने पर हालत बिगड़ने का ज्यादा खतरा

डॉ. मीणा ने कहा कि सामान्य लोगों की तुलना में हार्ट के मरीजों को कोरोना होने पर उनकी हालत बिगड़ने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। ऐसे नहीं दिल के रोगियों को सलाह है कि वह कोरोना से अपना बचाव करें। मास्क लगाएं, शारीरिक दूरी का पालन करें। घर के जो सदस्य बाहर जाते हैं वह घर में बुजुर्गों से दूरी बनाकर रखें। ऐसा इसलिए कि कई बार बच्चों या युवाओं में कोरोना के लक्षण नहीं दिखते, लेकिन उनसे बुजुर्गों को संक्रमण हो जाता है और उनकी हालत भी बिगड़ने लगती है।

-ठंडी चीजें खाने से बचें

डॉ. मीणा ने कहा कि फ्रीज में रखी हुई ज्यादा ठंडी चीजें न खाएं, न ही फ्रीज का पानी पीएं। ऐसे फल न खाएं जिनका अभी सीजन नहीं है। मौसमी फल खाना चाहिए। इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ठंड में प्यास कम लगती है, लेकिन पानी पर्याप्त पीना जरूरी है।

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

सीने में भारीपन, इस तरह का दबाव जैसे टावेल बंधी हो, दर्द, बाएं हाथ व जबड़े में दर्द, ठंडा पसीना, घबराहट के साथ उल्टी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। इन्हें नजरअंदाज न करें। फौरन चिकित्सक को दिखाएं। जिसके घर में किसी को दिल की बीमारी है, डायबिटीज है या फिर जो लोग ज्यादा मोटे हैं, उन्हें हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है। उनके लिए सलाह है कि इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर एक कप पानी में डिस्प्रिन की दवा घोलकर पी लें।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस