Khelo India Youth Games 2022: भोपाल। हिन्दुस्तान के दिल मध्य प्रदेश में आठ दिनों के बाद खेलों का महाकुंभ शुरू होने वाला है। मप्र की मेज़बानी में होने वाली खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 में प्रदेश की 470खिलाड़ी 27 विभिन्न खेलों में अपने हुनर का परिचय देंगे। इस वर्ष खेलो इंडिया यूथ गेम्स प्रदेश के आठ विभिन्न शहरों में हो रहा है। इसमें भोपाल में नौ खेल ,इंदौर में 6,ग्वालियर में चार,उज्जैन और मंडला में दो ,जबलपुर में चार तथा बालाघाट खरगोन में एक -एक खेल का आयोजन किया जायेगा। नई दिल्ली में भी एक खेल साइक्लिंग का आयोजन किया जा रहा है।

भोपाल में एथलेटिक्‍स, कुश्‍ती, बाक्सिंग, शूटिंग, कयाकिंग एंव कैनोइंग, रोइंग, वालीबाल, जूडाे व तैराकी

भोपाल के टी टी नगर स्टेडियम में एथलेटिक्स के 26 खिलाड़ी मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए 3-5 फ़रवरी तक पदकों के लिए मुक़ाबला करेंगे ।डीएसवाई डब्ल्यू हॉल में 7-11 फ़रवरी तक कुश्ती के मुक़ाबले होंगे जिसमें 21 खिलाड़ी भाग लेंगे । बॉक्सिंग के मुक़ाबले 5 दिनों तक भोपाल में 31 जनवरी से 4 फ़रवरी तक होंगे।इसमें 20 महिला और पुरुष खिलाड़ी पदकों के लिए रिंग पर उतरेंगे । शूटिंग अकैडमी में 1-6 फ़रवरी छः दिनों तक चलने वाले मुक़ाबलों में मध्यप्रदेश के 7 खिलाड़ी निशाना साधेंगे ।वाटर स्पोर्ट्स के दो खेलो के मुक़ाबले भोपाल के बड़े तालाब स्थित वाटर स्पोर्ट्स अकैडमी में खेले जाएँगे । एक से 3 फ़रवरी तक क्याकिंग -कनोइंग के मुक़ाबले और 7-9 फ़रवरी तक रोइंग के मुक़ाबले होंगे ।मध्यप्रदेश के 20 खिलाड़ी कयाकिंग -कनोइंग और 20 रोइंग में भाग लेंगे । भोपाल के साई इनडोर हॉल में 30 जनवरी से 3 फ़रवरी तक वॉलीबॉल के मैच खेले जाएँगे । इसमें महिला 12 और पुरुष 12 कुल 28 खिलाड़ी भाग ले रहे है ।जूडो के मुक़ाबले भी साई में खेले जाएँगे ।7-10 फ़रवरी 4 दिनों तक 16 खिलाड़ी मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए पदकों के लिए मुक़ाबला करेंगे ।भोपाल के प्रकाश तरण पुष्कर में 7-11 फ़रवरी तक 14 खिलाड़ी मुक़ाबला करेंगे।

इंदौर में बास्‍केटबाल,वेटलि‍फ्टिंग, टेबल टेनिस, टेनिस, कबड्डी, फुटबाल पुरुष के मुकाबले खेले जाएंगे

खेलो इंडिया के उद्घाटन समारोह के दूसरे दिन 31 जनवरी को इंदौर में बास्केटबॉल के मुक़ाबले खेले जाएँगे ।4 फ़रवरी तक इंदौर के बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स में महिला और पुरुष टीम के 24 खिलाड़ी अपना बेहतर प्रदर्शन कर टीम इवेंट के लिए कड़ा मुक़ाबला करेंगे ।इसी जगह 6-10 फ़रवरी , 5 दिनों तक वेटलिफ्टिंग के मुक़ाबले होंगे । खेलो इंडिया यूथ गेम्स में मध्यप्रदेश से 15 खिलाड़ी भाग ले रहे है ।इंदौर के अभय प्रशाल में 30 जनवरी से टेबल टेनिस के मुक़ाबले शुरू होंगे ।3 फ़रवरी तक चलने वाले मुक़ाबलों में मध्यप्रदेश के 7 खिलाड़ी भाग ले रहे है ।इंदौर वासी 5- 9 फ़रवरी तक कबड्डी के शानदार मुक़ाबले अभय प्रशाल में देख सकेंगे ।इंदौर के एमरॉल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल में 1 से 10 फरवरी तक युवा फुटबॉलर्स (पुरुष) को शानदार प्रदर्शन करते हुए देख सकेंगे। खेलो इंडिया यूथ गेम्स के टेनिस के मुकाबले 5 दिनों तक इंदौर टेनिस क्लब में खेले जाएंगे। मध्यप्रदेश के 8 खिलाड़ी 6 से 10 फरवरी तक अपने बेहतरीन खेल से इंदौर वासियों के दिल जीतेंगे।

ग्वालियर में बैडमिंटन, हाकी, जिम्‍नास्टिक व कलरिपवट्टू के मुकाबले खेलेे जाएंगे

मध्यप्रदेश की मेजबानी में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 में ग्वालियर में 4 अलग-अलग खेल बैंडमिंटन, हॉकी, जिम्नास्टिक और कलरिपावट्टू के मुकाबले होंगे। मध्यप्रदेश बैंडमिंटन अकादमी में 31 जनवरी से 3 फरवरी तक मध्यप्रदेश के 6 चयनित शटलर्स पदकों के लिए कड़ा मुकाबला करेंगे। ग्वालियर की हॉकी अकादमी में 7 दिन, 4 से 10 फरवरी तक हॉकी के मुकाबले खेले जाएंगे। मध्यप्रदेश के कुल 36 हॉकी प्लेयर (पुरुष एवं महिला) टीम का हिस्सा होंगे। एलएनआईपीई में जिम्नास्टिक के मुकाबले 1 से 5 फरवरी तक होंगे। इसमें 17 खिलाड़ी शानदार करतब का प्रदर्शन करेंगे। ग्वालियर वासी 3 दिन, 8 से 10 फरवरी तक केरल के पारंपरिक खेल कलरिपावट्टू के मुकाबले देख सकेंगे। मध्यप्रदेश से इस खेल में 11 खिलाड़ियों का चयन किया गया है।

उज्जैन में मलखंब और योगासन के मुकाबले होंगे

महाकाल की नगरी उज्जैन में 1 से 10 फरवरी तक योग और मलखम्ब के शानदार मुकाबले होंगे। माधव सेवा न्यास उज्जैन में 1 से 3 फरवरी तक योगासन के 12 खिलाड़ी और 6 से 10 फरवरी तक मलखम्ब के 12 खिलाड़ी अपने बेहतरीन प्रदर्शन से मध्यप्रदेश को पदक दिलाएंगे।

जबलपुर में खो खो, तीरंदाजी, फेंसिंग व साइक्लिंग के मुुुुकाबलेे होंगे

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 में संस्कारधानी जबलपुर में 30 जनवरी से 10 फरवरी तक 4 अलग-अलग खेलों के मुकाबले होंगे। पारंपरिक खेल खो-खो 30 जनवरी से 3 फरवरी तक, तीरंदाजी 31 जनवरी से 3 फरवरी तक और फेंसिंग के 5 दिवसीय मुकाबले, 6 से 10 फरवरी तक रानीताल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित होंगे। साइक्लिंग (रोड) 8 और 9 फरवरी को खजूरी रोड पर निर्धारित है। आर्चरी के मुकाबलों में मध्यप्रदेश के 4 खिलाड़ी, खो-खो के 30, फेंसिंग के 24 और साइक्लिंग के 2 खिलाड़ी मध्यप्रदेश टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।

मंडला में पारंपरिक खेल थांगता और गटका के मुकाबले होंगे

2 से 10 फरवरी तक मंडलावासी मणिपुर और पंजाब के मशहूर पारंपरिक खेल थांगता और गटका का मजा ले सकेंगे। डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 2 से 4 फरवरी तक गटका के 8 खिलाड़ी पदकों के लिए मुकाबला करेंगे। 8 से 10 फरवरी तक इसी कॉम्प्लेक्स में थांगता के 9 खिलाड़ी अपना बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे।

बालाघाट में महिला फुटबाल

10 दिनों तक बालाघाट के फुटबॉल ग्राउंड में महिला युवा फुटबॉलर्स का रंग जमेगा। 1 से 10 फरवरी तक मध्यप्रदेश की 20 महिला फुटबॉलर्स अपना बेहतर प्रदर्शन करेंगी।

महेश्वर (खरगोन) में कैनो सलालम

मध्यप्रदेश के प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर महेश्वर में 6 और 7 फरवरी को सहस्त्र धारा में सलालम के मुकाबले खेले जाएंगे। मध्यप्रदेश के 2 पुरूष और 2 महिला खिलाड़ियों का चयन किया गया है।

दिल्ली साइक्लिंग ट्रैेक

नई दिल्ली के आईजी स्टेडियम में 2 से 4 फरवरी तक 5 खिलाड़ी साइक्लिंग ट्रैक पर पदकों के लिए अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close