Ladli Lakshmi Yojana 2.0: भोपाल(राज्य ब्यूरो)। कालेजों में प्रवेश लेने वाली लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं को 'लाड़ली लक्ष्मी योजना-2" के तहत आठ अक्टूबर को प्रोत्साहन राशि बांटी जाएगी। भोपाल स्थित रवीन्द्र भवन में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 12 हजार पांच सौ रुपये बालिकाओं को देंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग ने कार्यक्रम की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

सभी कलेक्टरों को कार्यक्रम में बालिकाओं को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। उनके साथ अभिभावक भी आ सकते हैं। इसका विशेष ध्यान रखने को कहा गया है कि बालिकाएं सफेद पोशाक में ही आएं। ताकि कार्यक्रम में एक रूपता दिखाई दे।

योजना में कालेज में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को 25 हजार रुपये दो किस्तों में देने का प्रविधान किया गया है। पहली किस्त कालेज में प्रवेश के समय दी जानी है। इसके लिए यह कार्यक्रम किया जा रहा है। राशि उन बालिकाओं को दी जाएगी, जिन्होंने स्नातक या कम से कम दो वर्ष के अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया हो।

कलेक्टरों से कहा गया है कि जिन बालिकाओं को कार्यक्रम में भेजा जा रहा है उनके लिए परिचय पत्र जारी करें, जिसमें उसकी पूरी जानकारी हो। वहीं वाहन के साथ सुरक्षाकर्मी,स्वास्थ्य कर्मी भी होने चाहिए। यात्रा के दौरान बालिकाओं के लिए पानी, स्वल्पाहार, भोजन का भी इंतजाम करें।

पंचायत भवनों में टीवी पर दिखाएंगे कार्यक्रम

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से किया जाएगा। कलेक्टरों से कहा गया है कि ग्राम पंचायत भवनों, आंगनबाड़ी केंद्रों में टीवी के माध्यम से ग्रामीणों को कार्यक्रम दिखाएं। विकासखंड एवं जिला मुख्यालय पर सभागारों में कार्यक्रम देखने की व्यवस्था करें, ताकि लोग मुख्यमंत्री का संबोधन शुरू कर सकें।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close