भोपाल। कोलार स्थित कान्हाकुंज फेस वन और फेस टू कॉलोनी में एक बार फिर जमीन के अंदर दो धमाकों की आवाज के साथ जमीन हिली। इससे कॉलोनी के 300 परिवार दहशत में आ गए। सूचना के बाद मौके पर जांच के लिए पहुंचे भू-गर्भ विभाग के दो वैज्ञानिक मौके पर जांच के लिए पहुंचे। उनका कहना है कि अच्छी बारिश होने से यहां जमीन का जल स्तर बढ़ रहा है। इससे जमीन की ऊपरी सतह की हलचल के कारण ऐसा प्रतीत हो रहा है कि भूकंप के झटके आ रहे हैं। वहीं एसडीएम ने कहा कि शनिवार को आपदा प्रबंधन की टीम द्वारा रहवासियों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। जिससे लोग दहशत से बाहर निकल सकें।

इससे पहले मंगलवार को भी कान्हाकुंज में धमाकों के साथ जमीन हिली थी। भूकंप समझ कर लोग डर गए थे, लेकिन जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने भूकंप आने की पुष्टि नहीं की थी।

जानकारी के मुताबिक कान्हाकुंज में गुरुवार दोपहर 1ः24 बजे धमाका हुआ और जमीन हिली। भूकंप की अशंका के चलते डरे-सहमे रहवासी घरों से बाहर भागे। इसके ठीक तीन मिनट बाद दोपहर 1ः27 बजे पर फिर धमाके की आवाज आई व धरती कांपी। इससे रहवासी दहशत में आ गए और कॉलोनी में एकत्रित हो गए। उन्हें यह समझ में नहीं आ रहा था कि दो धमाके क्यों हुए और जमीन क्यों हिली। घटना की सूचना मिलने पर भू-गर्भ विभाग के दो वैज्ञानिक भूकंप की जांच करने कान्हाकुंज में गए। वैज्ञानिकों ने जमीन की जांच की।

साथ ही स्थानीय लोगों से बातचीत की। वैज्ञानिकों ने कहा कि भूकंप के झटके नहीं है। अच्छी बारिश होने से जमीन का जल स्तर बढ़ रहा है। इससे जमीन की ऊपरी सतह की हलचल के कारण ऐसा प्रतीत हो रहा है कि भूकंप के झटके आ रहे हैं। एसडीएम राजकुमार खत्री भी प्रशासन के अन्य अधिकारियों के साथ भी मौके पर गए थे। पुलिस भी वहां मौजूद थी। एसडीएम ने भू-गर्भ के विभाग के वैज्ञानिकों से बातचीत भी की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags