भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि), Bhopal RTO। परिवहन विभाग राजधानी भोपाल सहित प्रदेश भर के लोगों को घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की व्यवस्था शुरू करने में जोर-शोर से लगा है। सर्वप्रथम खरगोन और सतना में 25 नवंबर बुधवार से लोगों के लिए सारथी वेब पोर्टल पर घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की नई व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद भोपाल में 30 नवंबर से यह नई व्यवस्था शुरू होगी। इसी दिन इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित अन्य शहरों में भी घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनने लगेंगे।

इस संदर्भ में सोमवार को कलेक्ट्रेट में स्मार्टचिप कंपनी व परिवहन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की ऑनलाइन बैठक होगी। इस बैठक में सारथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले व्यक्ति का लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया, दस्‍तावेजों की जांच करने समेत कई बिन्दुओं पर विचार-विमर्श होगा। पहले खरगौन व सतना में इस नए प्रयोग को अमल में लाया जाएगा। इसके बाद भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर सहित प्रदेश के अन्‍य शहरों में भी यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

स्मार्टचिप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के भोपाल आरटीओ प्रभारी राजेश शर्मा ने बताया कि आज ऑनलाइन बैठक होगी, जिसमें कर्मचारियों को नई व्यवस्था के तहत लर्निंग लाइसेंस बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे पहले भी बैठकें हो चुकी हैं। हमारे लिए लाइसेंस जारी करने से पहले दस्तावेजों की जांच-पड़ताल करना एक चुनौती रहेगी। सारथी पोर्टल पर आने वाले आवेदकों के ऑनलाइन दस्तावेज का सत्यापन आरटीओ के कर्मचारियों के साथ मिलकर किए जाएंगे। कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए 29 नवंबर तक लगातार कर्मचारियों को पोर्टल पर एक-एक करके समझाया जा रहा है, जिससे समय पर लर्निंग लाइसेंस बनाए जा सकें और लोगों को भी परेशानी न हो।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags