भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। कोरोना की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान शराब दुकानें बंद रहने से कारोबारियों को हुए नुकसान की भरपाई का सरकार ने रास्ता निकाल लिया है। अब देसी और विदेशी शराब दस फीसद और महंगी होगी। इसके लिए न्यूनतम फुटकर विक्रय मूल्य में वृद्धि की गई है।

वहीं, शराब ठेकों की अवधि भी दो माह बढ़ाई गई है। अब ठेका 31 मार्च की जगह 31 मई 2021 को समाप्त होगा। इस सुविधा का लाभ उन्हीं लायसेंसधारियों को मिलेगा, जो यह विकल्प स्वीकार करके आवेदन करेंगे। हालांकि, लिकर एसोसिएशन विकल्प से संतुष्ट नहीं है और सोमवार शाम से दुकानें बंद करेगी।

प्रदेश में तीन हजार से ज्यादा शराब दुकानें हैं। लॉकडाउन के कारण मार्च के अंतिम सप्ताह से करीब दो माह दुकानें बंद रही हैं। इस कारण शराब कारोबारियों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार पर दबाव बनाया जा रहा था। संक्रमित क्षेत्रों को छोड़कर दुकानें खोलने की अनुमति दिए जाने के बाद भी 720 दुकानें नहीं खोली गईं।

एसोसिएशन ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा से मिलकर खपत के आधार पर ड्यूटी लिए जाने की मुख्य मांग रखी थी। सरकार इससे तो सहमत नहीं हुई पर विकल्प जरूर दिया है।

इसके तहत देसी शराब का न्यूनतम फुटकर विक्रय मूल्य में 15 की जगह 25 प्रतिशत की वृद्धि कर दी है। इसी तरह विदेशी शराब दुकान के विक्रय मूल्य में 10 की जगह 20 प्रतिशत वृद्धि कर दी है। इसी तरह विकल्प को चुनने वाले ठेकेदारों की ठेका अवधि मार्च की जगह 31 मई 2021 हो जाएगी यानी दो माह अधिक दुकान संचालन का मौका मिलेगा।

राशि जमा करने के लिए समयसीमा बढ़ाई गई है लेकिन ठेकेदार इतने से संतुष्ट नहीं है। संगठन लिकर एसोसिएशन के हामिद खान का कहना है कि सरकार ने जो विकल्प दिए हैं, उसमें कोई फायदा नहीं है। दुकानों पर जब खपत ही नहीं है तो दुकानें चलाने का कोई मतलब ही नहीं रहेगा। यही वजह है कि हमने खपत के आधार पर ड्यूटी लेने की मांग रखी थी। जो दुकानें खुली भी हैं, वे भी सोमवार से बंद हो जाएंगी। बताया जा रहा है कि सरकार 28 मई तक का इंतजार करेगी, इसके बाद यदि ठेकेदार नहीं मानते हैं तो ठेके निरस्त करने का कदम भी उठाया जा सकता है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना