भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स की सूची भी तैयार होने लगी है। नगर निगम के कर्मचारी, पुलिसकर्मी, कोटवार, राजस्व विभाग के कर्मचारी व रेलकर्मी को फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में चिन्हित किया गया है। स्वास्‍थ्‍य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने कहा कि अप्रैल के पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण होने की उम्मीद है। इसके लिए सूची तैयार करने का काम शुरू हो गया है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ.संतोष शुक्ला ने बताया कि टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग करेगा, लेकिन सूची तैयार करने का काम संबंधित विभागों का है। उन्होंने बताया कि सेना के भी कुछ लोगों को फ्रंटलाइन वर्कर्स में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर आम लोगों से सीधे संपर्क में रहते हैं। इस वजह से उन्हें कोरोना के संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। भोपाल में अप्रैल में स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा पुलिसकर्मी व उनके परिजन बड़ी संख्या में संक्रमित हुए थे। इसी तरह नगर निगम के सफाई कर्मचारी, राजस्व विभाग के कर्मचारी भी लोगों के संपर्क में रहने के साथ ही कोरोना की रोकथाम में भी लगे हैं। इस कारण उन्हें भी टीका लगाया जाएगा।

जुलाई के पहले बीपी, मधुमेह, कैंसर के मरीजों का टीकाकरण होने की उम्मीद

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभु राम चौधरी ने बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कैंसर के मरीजों को टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा 50 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण होगा। जुलाई के पहले इन सभी का टीकाकरण होने की उम्मीद है। बीपी, शुगर और डायबिटीज के मरीजों को चिन्हित करने के लिए अस्पतालों में शिविर लगाए जाएंगे। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला ने बताया कि अस्पतालों के गैर संचारी रोग क्लीनिक में आकर लोग ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की जांच करा सकेंगे। जहां उन्हें बीमारी की पुष्टि होने पर टीकाकरण के लिए पंजीकृत किया जाएगा। मतदान केंद्र की तर्ज पर टीकाकरण केंद्र बनाकर इन लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। प्रदेश में कुल आबादी के करीब 20 फीसद लोग 50 साल से ऊपर के हैं।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags