LIVE Bhopal Nagar Nigam Chunav 2022 Voting: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। नगरीय निकाय चुनाव में महापौर और पार्षद पद के प्रत्याशियों का चयन करने के लिए राजधानी में बुधवार सुबह सात बजे से नगर निगम के 85 वार्ड के 2160 केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई थी। सुबह सात बजे से पहले ही मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे। मतदान प्रक्रिया आगे बढ़ने के साथ कई जगहों पर ईवीएम खराब होने की शिकायतें सामने आई हैं। भोपाल में 50.68 प्रतिशत मतदान होने का आंकडा प्राप्‍त हुआ है। इनमें 41.10 फीसदी पुरुष मतदाताओं और 36.62 महिलाओं ने वोट डाले। राजधानी में दोपहर तीन बजे तक कोलार क्षेत्र में सर्वाधिक 43.10 फीसदी मतदान हुआ। हुजूर क्षेत्र में 42.91, भोपाल उत्‍तर में 41.73, नरेला में 41.02, भोपाल दक्षिण-पश्‍चिम में 40.92, भोपाल मध्‍य में 27.33 और गोविंदपुरा में 39.10 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर चुके थे। वार्ड 53 पांच बजे मतदान का समय खत्म होने से दो तीन मिनट पहले दौड़ते हुए केंद्र के अंदर पहुंचे वोटर।

चंद मिनट पहले दौड़कर केंद्र पहुंचे मतदाता

दिन भर किसी काम से व्‍यस्‍त मतदाता शाम को जब मतदान केंद्र पहुंचे तो उनके पास बहुत कम समय था, इसलिए कई केंद्रों में मतदाता चंद मिनट पहले पहुंचे और अपने मतदान का उपयोग किया। चुनाव प्रक्रिय संपन्‍न कराने के बाद कर्मचारी अपने घरों को लौटने लगे है।

बारिश के कारण भी मतदाता वापस घर लौटे

राजधानी के वार्ड नंबर 25 स्थित बाण गंगा में चल रहा मतदान में बारिश ने डाला खलल, पांच मिनट हुई तेज बारिश होने से लोगों की संख्या हो गई थी कम। इनमें से कुछ बिना बोट डाले ही घर लौट गए, हालांकि उन्‍होंने बाद में बारिश खत्‍म होने के बाद अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया होगा।

करोंद में हुआ हंगामा

उधर, करोंद में पोलिंग बूथ पर हंगामे की सूचना है। सेंट जॉर्ज स्कूल पोलिंग बूथ पर एक पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मतदान में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। बूथ पर मौजूद पुलिस व अन्‍य सुरक्षा बलों ने मोर्चा संभाला और विवाद शांत कराया।

मतदान केंद्र क्रमांक 151 कक्ष क्रमांक 2 उमराव तुला की ईवीएम खराब थी। 2 घंटे देरी से शुरू हुआ मतदान। स्टेशन क्षेत्र के मतदान केंद्र में ईवीएम खराब होने से आधा घंटा देरी से शुरू हुआ मतदान। वार्ड नंबर 16 आरीफ नगर अटल अय्यूब नगर में इवीएम मशीन में आई खराबी। मतदान रुका। इंजीनियर को बुलाया। मतदाता सलाउद्दीन ने बताया जैसे बटन दबाया तो अंदर ही रह गया था वीप की आवाज भी नहीं आ रही थी। फिर इंजीनियर आए और मशीन को सही किया तब मतदान किया।

चार इमली में 02 बजे तक महज 105 वोट

चार इमली स्‍थित मतदान केंद्र में सुबह से सन्‍नाटा पसरा है। यहां बहुत धीमी गति से मतदान हो रहा है। दो दो बजे तक इस मतदान केंद्र पर महज 105 वोट पड़े। पुराने शहर में भी मतदान की रफ्तार सुस्‍त है।

उधर, प्रदेश में दोपहर एक बजे तक नगरीय निकाय चुनाव में 42 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मताधिकार का उपयोग। वहीं

वीडी शर्मा ने डाला वोट

बीजेपी के प्रदेशाध्‍यक्ष बीडी शर्मा ने भोपाल के वार्ड क्रमांक 25 बूथ क्रमांक 675 पर किया मतदान। मतदान के बाद वीडी शर्मा ने कहा, मेरा वोट भोपाल के सर्वांगीण विकास और खुशहाली के लिए। आप सभी से आग्रह है कि अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। आज परिवारवाद पर विकासवाद हावी है। बीजेपी ने जो किया है, वह कर दिखाया है। जनता बीजेपी के पक्ष में वोट करेगी। सभी 16 नगरीय निकाय में होगी बीजेपी की जीत।

चुनाव के पहले पोस्‍टर नहीं हटाए गए

भोपाल। वार्ड 40 स्थित ऐशबाग स्टेडियम में हो रहा है शांतिपूर्ण मतदान, वार्ड 40 में मतदान से पहले नहीं हटाए गए नेताओं के बैनर पोस्टर। वार्ड 35 स्थित क्रीसेंट पब्लिक स्कूल में हो रहा शांतिपूर्ण मतदान।

100 साल की गेंदाबाई ने किया मताधिकार का उपयोग

बैरागढ़ के साधु वासवानी स्कूल में 100 वर्षीय गेंदीबाई ने 65 वर्ष के पुत्र अर्जुन के साथ मतदान किया। भोपाल में सुबह 10 बजे तक 6.44 प्रतिशत मतदान। इसके साथ ही प्रदेश में सुबह नौ बजे तक 14 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया है। इसमें 16 प्रतिशत पुरुष और 12.05 प्रतिशत महिलाएं हैं। उधर, प्रदेश में सुबह 11 बजे तक शुरुआती चार घंटे में 34 फीसदी मतदान हो चुका है। वहीं भोपाल में 15 फीसदी मतदान हुआ।

हाथ थामकर साथ चले मतदान करने

पाना बाई अपने पति दीनदयाल के साथ हाथ पकड़कर मतदान केंद्र पहुंची। पाना बाई कहती हैं कि मुझे आंखों से दिखाई कम देता है और पति को सुनाई कम देता है इसलिए दोनों हाथ पकड़कर साथ में मतदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि मतदान करना जरूरी है इसलिए बीमार होते हुए भी हम दोनों वोट देने के लिए साथ में आए हैं।

भड़काऊ सामग्री बांटने पर पुलिस ने लिया हिरासत में

उधर अशोका गार्डन क्षेत्र में भड़काऊ संबंधी सामग्री वितरित करने पर एक व्‍यक्‍ति को हिरासत में लिया गया है।

इसके साथ-साथ नवीन मतदाता सूची में अनेक मतदाताओं के बूथ भी बदल दिए गए। इस कारण जब लोग मतदान करने केंद्र पर पहुंचे तो उन्‍हें बताया गया कि उनका यहां सूची में नाम ही नहीं है। ऐसे में लोग यहां-वहां भटकते नजर आए। अनेक मतदाताओं के नाम सूची से हुए डिलीट, तो कई के नाम पहुंचे दूसरे केंद्रों पर मतदाता पत्र होने के बाद भी केंद्र पर पहुंचने पर सूची में उनका नाम डिलीट, नहीं डाल पा रहे हैं मत। शासकीय नवीन हाई स्कूल आर्य नगर के बूथ क्रमांक 405 की मशीन दोपहर करीब 11 बजे खराब हो गई। मतदान केंद्र के बाहर लगी लंबी कतार। इसी बीच कतार में लगी महिलाओं के बीच विवाद भी हो गया।

पुष्‍पा नगर केंद्र में मालती राय नेे सबसे पहले किया मतदान

भाजपा की महापौर प्रत्‍याशी मालती राय शुरुआती मतदान करने वालों में शामिल रहीं। वह सुबह सबसे पहले अशोका गार्डन क्षेत्र में स्‍थित दुर्गा धाम मंदिर पहुंची और पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्‍होंने पुष्‍पा नगर स्‍थित मतदान केंद्र में परिजनों संग पहुंचकर मतदान किया। यहां उन्‍होंने मतदान करने पहुंचे लोगों से बातचीत की और बूथ पर डटे कार्यकर्ताओं का उत्‍साह बढ़ाया। इसके बाद वह बाकी केंद्रों पर मतदान की स्‍थिति का जायजा लेने के लिए शहर भ्रमण पर निकल गईं। जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भी (नगर निगम चुनाव ) मतदान केंद्रों का सुबह 6 बजे से निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

विभा पटेल ने बरकतउल्‍ला यूनिवर्सिटी में डाला वोट

भोपाल में कांग्रेस की ओर से महापौर पद की प्रत्याशी विभा पटेल ने बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी पहुंचकर किया मतदान। प्रत्याशी विभा पटेल ने भोपाल में जगह जगह ईवीएम बंद होने की शिकायत की और कहा हमने यह बात कलेक्टर तक पहुंचाई है। यह भी कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग के मतदाताओं को मतदान पर्ची बांटने में अनदेखी हुई है।

कोलार में 90 वर्षीय बासमती सिंह ने किया मतदान

राजधानी के उपनगर कोलार के बार्ड 83 में स्‍थित राजकमल स्‍कूल में सुबह सात बजे 90 वर्षीय बुजुर्ग महिला बासमती सिंह ने सबसे पहले मतदान किया। वह अपने परिजनों के साथ मतदान करने पहुंची थीं1 मतदान के बाद उन्‍होंने हमसे बातचीत में कहा कि सभी को मतदान जरूर करना चाहिए, तभी अच्‍छे जनप्रतिनिधि चुनकर आएंगे। कोलार के नालंदा स्कूल मतदान केंद्र पर मशीन खराब होने से देरी से शुरू हुआ मतदान।

भोपाल कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश लवानिया ने सपत्नीक , 74 बंगले स्थित मतदान केंद्र पर मतदान किया। उन्‍होंने सभी मतदाताओं से मताधिकार का इस्‍तेमाल करने की अपील की। विधायक रामेश्‍वर शर्मा ने भी सपत्‍नीक मतदान केंद्र पहुंचकर जागरूक मतदाता होने का फर्ज निभाया।

बता दें कि शहर में कुल 17 लाख छह हजार 637 मतदाता हैं। इस बार मतदाता को एक पार्षद का और एक महापौर के लिए मतदान करना होगा। तब ही मतदान पूरा माना जाएगा। इससे पहले मंगलवार को मतदान सामग्री लेकर सभी केंद्रोें पर दल पहुंच चुके हैं। बता दें कि महापौर पद के लिए मैदान में आठ महिला प्रत्याशी हैं। वहीं 85 वार्ड में पार्षद पद के लिए 380 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से महापौर पद के लिए भाजपा की तरफ से मालती राय और कांग्रेस की तरफ से विभा पटेल मैदान में हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि शहर में सभी केंद्रों को 187 सेक्टर में बांटा गया है। इन पर सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। लगभग आठ हजार से अधिक कर्मचारी एवं अधिकारी ड्यूटी में हैं। कुछ को रिजर्व में रखा गया है। इवीएम मशीनें केंद्रों पर भेजी गई हैं। अतिरिक्त भी रखी गई है। शहर में 100 आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। प्रत्येक केंद्र पर एक प्रत्याशी द्वारा एक ही मतदान सहायता केंद्र बनाया जा सकेगा। वहीं एक प्रत्याशी दो से अधिक वाहनों का उपयोग नहीं कर सकेगा। वहीं पोलिंग एजेंट के तौर पर प्रत्याशी अन्य वार्ड के कार्यकर्ता को भी नियुक्त कर सकेंगे। मतदान प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी कराई जाएगी। शहर में 546 संवेदनशील केंद्र हैं इन पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close