MP Panchayat Chunav 2022 Voting: भोपाल। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए आज पहले चरण का मतदान हुआ। इसमें करीब एक करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 मतदाता 27 हजार 49 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो दोपहर तीन बजे तक चला। इसके ठीक बाद मतदान केंद्र स्तर पर मतगणना प्रारंभ होने जा रही है। हालांकि, परिणामों की घोषणा 14 जुलाई को होगी। राज्‍य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर 1 बजे तक शुरुआती छह घंटे में प्रदेश में 49 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

मतदान को लेकर ग्रामीणों में खासा उत्‍साह देखा जा रहा है। सुबह सात बजे से पहले ही मतदान केंद्रों पर लोगों की कतार लगनी शुरू हो गई थी। सात साल बाद हो रहे इस चुनाव में लोग अपने गांव की सरकार चुनने को लेकर खासे उत्‍सुक नजर आए। प्रत्‍येक मतदान केंद्र पर महिला व पुरुष मतदाता अलग-अलग कतारों में लगकर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रक्रिया में अपनी भागीदारी निभाई।

सीहोर में 1 बजे तक 63 प्रतिशत मतदान

त्रि-स्तरीय पंचायत के पहले चरण के चुनाव के लिये हो रहे मतदान में अपना मताधिकार का इस्तेमाल करने महिलाओं और बुजुर्गों तथा युवाओं में भी भारी उत्साह देखा जा रहा है । मतदान केंद्रों पर मतादाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं । पंचायत चुनाव के पहले चरण में सीहोर जनपद के 411 मतदान केंद्रों में मतदान चल रहा है। कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर और एसपी मयंक अवस्थी मतदान केंद्रों का भ्रमण कर चल रहे मतदान की कार्रवाई का जायजा ले रहे हैं। सीहोर मतदान का प्रतिशत 9 बजे 12.2%, 11 बजे 32%, 01 बजे 62.9%

100 साल की रेशम बाई ने मतदान किया

सीहोर जनपद के ग्राम महुआ खेड़ी निवासी 100 वर्षीय रेशम बाई आज पंचायत चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग किया। रेशम बाई ने कहा कि अपने गांव की सरकार बनाने के लिए जब मैं 100 साल की उम्र के बाद भी मतदान करने आ सकती हूं, तो सभी को अवश्य मतदान करना चाहिए।

बैतूल जिले के तीन जनपद क्षेत्रों में दो घंटे में 12.65 प्रतिशत मतदान

बैतूल जिले में आज त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव प्रक्रिया के तहत प्रथम चरण का मतदान तीन जनपद क्षेत्रों में सुबह सात बजे से प्रारंभ हुआ। मतदाताओं में मतदान के प्रति अच्छा रुझान नजर आ रहा है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की कतार नजर आ रही है। लोग शांतिपूर्वक मतदान कर रहे हैं। अब कहीं से कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है। सुबह सात बजे से नौ बजे तक बैतूल, आमला और शाहपुर जनपद क्षेत्र में 12.65 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान केंद्रो पर मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है। बैलेट से चुनाव होने के कारण मतदान में समय लग रहा है। पहले चरण में बैतूल, आमला और शाहपुर जनपद क्षेत्र में आठ जिला पंचायत पद, 68 जनपद सदस्यों,184 सरपंच पद और 881 पंच पदों के लिए मतदान हो रहा है। तीनों जनपद क्षेत्र में 598 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सुबह सात बजे से नौ बजे तक बैतूल जनपद क्षेत्र में 13.20 प्रतिशत, आमला जनपद क्षेत्र में 12.14 प्रतिशत और शाहपुर जनपद क्षेत्र में 12.49 प्रतिशत मतदान हुआ है।

विदिशा में दो घंटे में 16 प्रतिशत मतदान

जिले के विदिशा और गंजबासौदा जनपद क्षेत्र में हो रहे मतदान में सुबह से ही मतदाताओं में काफी उत्साह दिखाई दे रहा हैं। सुबह 7 बजे से 9 बजे तक विदिशा में 16.45 और गंजबासौदा में 15.57 फीसद मतदान हुआ हैं। जिले के 527 केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा हैं। अहमदपुर में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ लगी रही। महिलाओं की अपेक्षा सुबह के समय पुरुषों ने अधिक मतदान किया। इस गांव के एक मतदान केंद्र पर सरपंच , जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए अलग अलग वोट डाले जा रहे थे। इस केंद्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने नाराजगी जताई।उनका कहना था कि तीनों पदों के लिए मतपत्र मतदाता को एक साथ दिए जाए। इधर, हांसुआ में सुबह 7 से 8 बजे तक मतदान केंद्र पर अच्छी भीड़ रही। यहां युवा मतदाताओं की संख्या अधिक दिखाई दी। पहली बार वोट दे रही कविता लोधी का कहना था कि गांव में बदहाल सड़के बढ़ी परेशानी हैं। चुनी हुई पंचायत को सबसे पहले सड़के बेहतर बनाना चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा में कुल मतदाता 118231 है, 9 बजे की स्थिति मे मतदान 16.45 फीसद मतदान हुआ है, जिसमें 11799 पुरुषों और 7550 महिला मतदाताओं ने मतदान किया हैं। इसी तरह गंजबासौदा में 15.57 फीसद मतदान हुआ हैं। यहां 15052 पुरुष और 8519 महिलाओं ने मतदान किया हैं।

सीहोर में चार घंटे में 30-45 फीसदी तक मतदान

सीहोर जिले की 154 ग्राम पंचायतों में सुबह 11 बजे तक कहीं 30 तो कहीं 45% तक हुआ मतदान।

अन्‍य जगहों पर भी मतदाताओं में नजर आ रहा उत्‍साह

विदिशा और गंजबासौदा जनपद की ग्राम पंचायतों में हो रहे चुनाव में सुबह के समय महिला मतदाताओं में काफी उत्साह दिख रहा हैं। मतदाताओं की लंबी लाइन लगी। मतदाताओं का कहना है कि, पंच सरपंच जनपद और जिला पंचायत के पर्चों में मतदान करने में काफी समय लग रहा है।

नर्मदापुरम के सोहागपुर व केसला विकासखण्ड में बड़ी संख्‍या में मतदान करने मतदाता पहुंचे। केसला विकासखण्ड के ग्राम मलोथर मतदान केंद्र पर मतदाताओं का फूलमालाओं से किया गया स्वागत।

अशोक नगर में ग्राम पंचायत बरखेड़ा हसन में भी मतदाताओं में खासा उत्‍साह नजर आ रहा है। मतदान करने में लग रहे समय के चलते कतार में लगे लोग वहीं बैठ गए। सीहोर जनपद के ग्राम चांदवड में मतदान के लिए कतार में लगे मतदाता, चार मतपत्र होने से लग रहा अधिक समय।

हरदा जिले की खिरकिया तहसील के ग्राम बावड़िया में 100 वर्ष के मतदाता श्री मोतीलाल चौहान ने किया मतदान।

शांतिपूर्ण मतदान के लिए 52 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। मतदान के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में स्थानीय अवकाश रहेगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव के पहले चरण के चुनाव की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मतदान दल केंद्रों पर पहुंच गए हैं और सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। एक लाख 34 हजार 510 मतदानकर्मी चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराएंगे। तीन हजार 989 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। यहां दो-दो पुलिसकर्मी और एक विशेष पुलिस कर्मी तैनात होंगे। 22 हजार 915 सामान्य केंद्रों पर एक-एक पुलिसकर्मी और एक विशेष पुलिस कर्मी रहेगा। सभी जगह मतपत्र पहुंच चुके हैं। सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने मतदाताओं से निर्भीक होकर मताधिकार का उपयोग करने की अपील की है।

निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाई तो होगी वैधानिक कार्रवाई

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया है कि निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। सभी जिलों में पर्यवेक्षक पहुंच चुके हैं। विशेष कार्यपालिक अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं, जो कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखेंगे और आवश्यकता पड़ने पर सख्त कदम भी उठाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतदाताओं की पहचान स्थापित करने के लिए दस्तावेजों की सूची जारी कर दी गयी है। उन्होंने कहा है कि मतदाता पहचान-पत्र लेकर मतदान करने जायें, जिससे मतदान केन्द्र में कोई कठिनाई नहीं हो।

तीन करोड़ 85 लाख रुपये की शराब जब्त

पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव के दौरान आबकारी और पुलिस विभाग द्वारा 34 हजार 380 बल्क लीटर शराब जब्त की है। इसका अनुमानित मूल्य तीन करोड़ 85 लाख रुपये है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close