Rakshan Bandhan Live Updates in MP : रक्षा बंधन अवसर पर इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश को अष्टधातु की राखी अर्पित की गई। हालांकि कोरोना के चलते बंद मंदिरों में अपने आराध्य को राखी अर्पित करने के लिए भक्तों को प्रवेश अनुमति नहीं है। भगवान गणेश को अष्टधातु से निर्मित भगवान सूर्यनारायण की राखी अर्पित की गई। 40 इंच की इस राखी को पालरेचा बंधु द्वारा 12 लोगों के सहयोग से दो महीने में तैयार किया गया है। राखी को 10 से 12 लोगों ने आकार दिया है। राखी निर्माता पुंडरीक और शांतु पालरेचा ने बताया कि राखी में भगवान सूर्य नारायण को 12 ज्योर्तिलिंगों के साथ दर्शाया गया है। राखी में सोना, चांदी, तांबा, पीतल, जस्ता के साथ नगीने भी लगाए गए हैं। मध्य प्रदेश के उज्जैन में सबसे पहले भगवान महाकाल को राखी अर्पित की गई, अब शहर के लोग रक्षा बंधन का त्योहार मना रहे हैंं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अस्पताल में ही मनाया राखी का त्योहार

कोरोना पॉजिटिव होने के बाद यहां के भोपाल के चिरायु अस्पताल में भर्ती मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को नर्स सरोज ने राखी बांधी। जिस वार्ड में शिवराज सिंह चौहान भर्ती हैं, वहां नर्स सरोज तैनात हैं। मुख्यमंत्री 25 जुलाई को पॉजिटिव पाए गए थे। इस अस्पताल में भर्ती कैबिनेट मंत्री अरविंद भदौरिया और उनकी पत्नी ने भी मुख्यमंत्री से मुलाकात की। भदौरिया की पत्नी ने भी मुख्यमंत्री को राखी बांधी।

वीडियो कॉल पर मनाई राखी

कोरोना संक्रमण के बाद भी मध्य प्रदेश में रक्षा बंधन को लेकर बहनों का उत्साह कम नहीं हुआ है। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इस बार अलग-अलग शहरों में रहने वाले भाई-बहन एक दूसरे से नहीं मिल पाए हैं। इनमें से ज्यादातर अब वीडियो कॉल पर ही रक्षा बंधन का पर्व मना रहे हैं। इसी तरह पुणे में बैंक में कार्यरत मोहिनी शर्मा ने सीहोर में अपने भाई विक्की शर्मा को वीडियो कॉल कर रक्षा बंधन का पर्व मनाया। ज्योतिषियों के मुताबिक अगर बहन भाई से नहीं मिल पा रही हों तो वे अपने इष्ट को राखी अर्पित कर सकती हैं, साथ ही भाई अपने परिवार के लोगों के द्वारा भगवान को राखी अर्पित कर बंधवा सकते हैं।

कोरोना वारियर्स को राखी बांध बालिकाओं ने लगाया तिलक, खिलाई मिठाई

नरसिंहपुर के नगर परिषद तेंदूखेड़ा के कंटेनमेंट क्षेत्र वार्ड नंबर 7 में बालिकाओं, युवतियों ने ड्यूटी कर रहे पुलिस एवं नगर परिषद के कर्मचारियों को राखी बांधी और उनकी सलामती के लिए प्रार्थना कर तिलक लगाया। पुलिस विभाग के सिपाही श्याम साहू एवं नगर परिषद कर्मचारी राम प्रसाद नॉरिया के संग रक्षाबंधन मनाते हुए बालिकाओं ने उन्हें मिठाई खिलाई। कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन है और कर्मचारी अपनी प्रतिबद्धताओं के चलते घर नहीं जा पा रहे हैं।

शहडोल में ऐसे मना रक्षा बंधन पर्व

शहडोल में रक्षाबंधन का त्योहार परंपरागत ढंग से मनाया जा रहा है। बहनों ने अपने भाइयों की कलाइयों पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना की और भाइयों ने भी बहन की रक्षा का संकल्प लिया। शहडोल के विराट मंदिर परिसर में भी कई बहनों ने अपने भाइयों को राखी बांधकर उनके जीवन की सुखद कामना की। कोरोना संक्रमण काल के चलते इस बार जेल में बंद कैदियों को राखी बंधवाने के लिए इजाजत नहीं दी गई है लोगों ने अपने घरों में भी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए रक्षाबंधन का त्योहार मनाया।

सेंधवा के ग्राम जामली स्थित कोविड केयर सेंटर में रक्षा बंधन पर्व मनाया गया। यहां उपचारत लोगों को एएनएम ने पीपीई किट पहनकर राखी बांधी।

दमोह में सावन के आखरी सोमवार और रक्षाबंधन पर्व पर जागेश्वर धाम बांदकपुर दर्शन करने श्रद्धालुओं का पहुंचना जारी है।

इन शुभ मुहूर्त में बांधे राखी

शुभ - सुबह 9.28 से 10.30 बजे

चर - दोपहर 1.30 से 3 बजे

लाभ - दोपहर 3 से 4.30 बजे

अमृत - शाम 4.30 से 6 बजे

चर - शाम 6 से 7.30 बजे

राखी बांधते समय इस मंत्र का करें उच्चारण

येन बद्धो बली राजा, दानवेंद्रो महाबलः

तेन त्वामनुबध्नामि, रक्षे मा चल मा चल

News Udpating...

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020