भोपाल, LIVE MP Republic Day 2021। मध्य प्रदेश में गणतंत्र दिवस का मुख्य आयोजन भोपाल के लालपरेड मैदान में हुआ, यहां मध्यप्रदेश विधानसभा के सामयिक अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रीवा के एसएएफ ग्राउंड में तिरंगा फहराया। मुख्यमंत्री प्रदेशवासियों के नाम संदेश का वाचन किया। भोपाल में गणतंत्र दिवस परेड में पुलिस और विशेष सशत्र बल की 13 कंपनियों द्वारा मार्च पास्ट किया। मार्च पास्ट में अश्वारोही दल और श्वान दल भी शामिल रहा। इस दौरान 15 विभागों द्वारा आकर्षक झांकियों की प्रस्तुति की गई। झांकियों में आकर्षण का केंद्र मेट्रो रेल की झांकी रहीं, जिसने मध्य प्रदेश के विकास को दर्शाया।

छिंदवाड़ा में परिवहन मंत्री ने किया धवजारोहण

राजस्व और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने गणतंत्र दिवस के मौके पर छिंदवाड़ा पुलिस लाइन स्थित मैदान में ध्जारोहण किया। मंत्री गोविंद राजपूत ने सुबह 9 बजे ध्जारोहण किया। जिसके बाद खुले वाहन में कलेक्टर सौरभ सुमन और एसपी विवेक अग्रवाल के साथ परेड का निरीक्षण किया। जिसके बाद राजपूत ने मुख्यमंत्री के संदेश को वाचन किया। जिसमें बताया गया कि कोरोना की बीमारी सबसे बड़ी चुनौती के तौर पर उभरी है। सरकार के कार्य भार संभालते ही संक्रमण नियंत्रण को प्राथमिकता देते हुए द्रुत गति से कम करना शुरू कर दिया। राज्य में टेस्टिंग क्षमता 300थी और लैब कि संख्या 3 थी, अब टेस्टिंग 54 हजार और लैब की संख्या 32 हो गई है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं और अधिकारी व आमजन मौजूद थे।

होशंगाबाद में मंत्री ऊषा ठाकुर ने किया झंडा वंदन

होशंगाबाद जिला मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस समारोह पुलिस लाइन मैदान में आयोजित किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि पर्यटन व संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर ने झंडावंदन कर परेड निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस लाइन के दोनों गेटों पर पुलिस बल तैनात किया गया है। मंच पर होशंगाबाद विधायक डॉ सीतासरन शर्मा, सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह मौजूद रहे।

रायसेन में स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने झंडा वंदन किया

रायसेन के शासकीय कन्या उमावि मैदान पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी में 72वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय ध्वज फहराया व परेड की सलामी ली। मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। इस मौके पर विभिन्न विभागों की झाकियां निकाली गईं।

इंदौर में गणतंत्र दिवस समारोह

विदिशा में कलेक्टर ने ध्वजारोहण कर ली परेड की सलामी

विदिशा जिले में 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। इस मौके पर कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। मंगलवार को गणतंत्र दिवस का उल्लास पूरे विदिशा जिले में देखने को मिला। सुबह से ही जगह-जगह चौक चौराहों, धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं शासकीय- शासकीय भवनों पर लोग ध्वज फहराते दिखाई दिए। इस मौके पर कई जगह बच्चों को मिठाई का वितरण भी किया गया। लेकिन कोरोना संक्रमण का साया गणतंत्र दिवस पर भी देखने को मिला। मुख्य समारोह जिला मुख्यालय स्थित पुलिस परेड ग्राउंड पर हुआ। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस साल मुख्य समारोह में भी बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हुए। एसएएफ, होमगार्ड और जिला पुलिस बल प्लाटून मुंह पर मास्क लगाकर शामिल हुए। वहीं मुख्य अतिथि द्वारा इस साल दूर से ही अभिवादन किया गया।

राजगढ़ में मंत्री हरदीपसिंह डंग ने किया ध्वजारोहण

राजगढ़ में गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य कार्यक्रम इस वर्ष भी स्टेडियम ग्राउंड पर आयोजित किया गया। जहां पर मंत्री हरदीपसिंह डंग द्वारा ध्वजारोहण किया व प्रदेश की जनता के नाम मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया गया। जिले में मुख्य समारोह राजगढ़ स्टेडियम ग्राउंड पर हुआ, जहां ध्वजारोहण करने के लिए मप्र सरकार के मंत्री हरदीपसिंह डंग एक दिन पहले ही राजगढ़ पहुंच चुके थे। उन्होंने स्टेडियम ग्राउंड पर ध्वजारोहण किया व परेड की सलामी ली, साथ ही मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया गया। जिलेभर में अलग अलग संस्थानों में वहां के प्रमुखों के द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस मौके कलेक्टर नीरज कुमार सिंह व एसपी प्रदीप शर्मा मौके पर मौजूद रहे। उधर कलेक्ट्रेट में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने ध्वजारोहण किया। जिला पंचायत में जिपं अध्यक्ष गायत्री जसवंत गुर्जर ने ध्वजारोहण किया। इसके अलावा जिले में पीजी कॉलेजों, स्कूल, आईटीआई, पॉलीटेक्निक कालेज, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, बैंक, आबकारी, जलसंसाधन, लोनिवि, डीईओ ऑफिस सहित सभी दूर ध्वजारोहण किया व मिठाई का वितरण किया गया। गणतंत्र दिवस को लेकर जिले में खासा उत्साह देखने को मिला।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags