भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। LockDown in Madhya Pradesh कोरोना संक्रमण के लिए लागू लॉकडाउन का पालन नहीं करने वाले 630 लोगों के खिलाफ भोपाल में कार्रवाई की गई है। इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में कोरोना मरीजों के ठीक होने पर उन्हें लगातार डिस्चार्ज किया जा रहा है। यह बात चारों जिलों के अधिकारियों ने सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कोरोना की वीडियो कांफ्रेंस के जरिए समीक्षा में बताई।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि हर हाल में लॉकडाउन का पालन कराया जाए। यदि कोई कोरोना संक्रमण को छुपाता है या जांच में सहयोग नहीं करता है, तो इसे गंभीर अपराध मानकर एफआईआर कराएं और जेल भेजें। इस काम में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करें।

उन्होंने यह भी बताया कि 15 अप्रैल से गेहूं, चना, मसूर और सरसों की खरीदी शुरू की जाएगी। इंदौर के संभाग आयुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार को 11 कोरोना मरीजों का दूसरा सेम्पल भी निगेटिव आया है। इन्हें डिस्चार्ज किया गया है। मरीजों में 116 की हालत अच्छी है।

भोपाल कलेक्टर ने बताया कि टोटल लॉकडाउन कर दिया है। इसका उल्लंघन करने वाले 630 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उज्जैन के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना के आठ प्रकरणों में से छह प्रकरण एक ही परिवार के हैं और सभी ठीक है।

जबलपुर के अधिकारियों ने कहा कि आठ कोरोना मरीजों में से तीन की तबीयत ठीक होने से उन्हें छुट्टी दे दी गई है। एक-दो दिन में दो व्यक्तियों की और छुट्टी होगी। बाकी तीन मरीजों की हालत भी अच्छी है। ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों का काम चल रहा है। ऐसे में बिजली की आपूर्ति बनी रहे। ट्रांसफार्मर यदि खराब हैं तो उन्हें तुरंत बदला जाए। बकाया बिल यदि है तो उसका भुगतान बाद में भी हो जाएगा। जिले में कोई भी निजी अस्पताल इलाज के लिए मना ना करे। जिला आपदा प्रबंधन समूह बनाए जाएं। कोरोना आपदा के काम के लिए अधिकारी एवं कर्मचारियों की सेकंड लाइन तैयार की जाए। केंद्र और राज्य सरकार के योजनाओं की राशि हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर की गई है। बैंकों से राशि निकालने में कोई दिक्कत न आए। बैंक पर्याप्त नकदी की व्यवस्था रखें।

सीएम ने स्टाफ नर्स, आशा कार्यकर्ता को लगाया फोन

मुख्यमंत्री ने मैदानी स्तर पर काम कर रहे अमले का हौसला बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फोन लगाकर उनसे बात की। इंदौर की स्टाफ नर्स ज्योतिका चतुर्वेदी, दीपशिखा गंगराड़े से बात करते हुए उन्होंने कहा कि आप जिस प्रकार दिन-रात काम कर रही हैं, उसके लिए पूरा प्रदेश आपका आभारी है। ज्योतिका ने मुख्यमंत्री से कहा कि हम मिल-जुलकर कोरोना को हराएंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना