भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो), Lockdown in Madhya Pradesh। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने इंदौर, विदिशा, राजगढ़, बड़वानी और शाजापुर जिलों में लाकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। यहां शुक्रवार की शाम छह बजे से लाकडाउन शुरू हुआ था। अब इन जिलों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 12 अप्रैल के बजाय 19 अप्रैल की सुबह छह बजे तक संपूर्ण लाकडाउन रहेगा। जबकि बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी और जबलपुर जिलों में 12 अप्रैल से लगातार 10 दिन (22 अप्रैल तक) लाकडाउन रहेगा। इन जिलों की आपदा प्रबंधन समितियों ने लाकडाउन बढ़ाने की सिफारिश की थी। शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समिति के सदस्यों से चर्चा कर इन जिलों में लाकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया। इसकी गाइडलाइन संबंधित जिलों के कलेक्टर जारी करेंगे। शनिवार की स्थिति में प्रदेश में 32, 707 व्यक्ति कोरोना संक्रमित थे। इसे देखते हुए शनिवार को मुख्यमंत्री ने सबसे अधिक कोरोना प्रभावित जिलों की आपदा प्रबंधन समितियों के सदस्यों, कलेक्टर और अन्य अधिकारियों से वर्चुअल चर्चा की।

समिति के सदस्यों ने संक्रमण रोकने के लिए कई सुझाव दिए। मुख्यमंत्री ने इन सुझावों पर अमल करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि शुक्रवार को 24 लोगों की मौत हुईं। करीब पांच हजार नए मामले सामने आए जो चिंतनीय है। गौरतलब है कि गुरुवार को कोरोना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी शहरों में दो दिन (शनिवार-रविवार) संपूर्ण लाकडाउन के निर्देश दिए थे।

इन शहरों में 19 तक लाकडाउन

मध्य प्रदेश में सबसे अधिक संक्रमण वाले जिले इंदौर के इंदौर शहर, राऊ, महू नगर, उज्जैन शहर और इस जिले के सभी नगर, शाजापुर शहर, विदिशा, बड़वानी और राजगढ़ जिलों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 19 अप्रैल की सुबह छह बजे तक लॉकडाउन रहेगा। यहां 22 अप्रैल तक लॉकडाउन जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर और सिवनी जिलों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 12 अप्रैल की रात से 22 अप्रैल की सुबह छह बजे तक लॉकडाउन रहेगा।

समिति सदस्यों से मांगी मदद

मुख्यमंत्री ने तीन उपाय (मास्क लगाने, शारीरिक दूरी और बेहतर उपचार एवं देखभाल) सुझाते हुए आपदा प्रबंधन समितियों के सदस्यों से संक्रमण रोकने में मदद मांगी है। उन्होंने कहा कि मैं भी संक्रमण रोकने के लिए स्वास्थ्य आग्रह पर बैठा था। अब आप भी जनजागरण में सहयोग दें। इस परिस्थिति पर सब गंभीर रहें। जनप्रतिनिधि जनता को मास्क के उपयोग की समझाइश दें।

टीका उत्सव

प्रदेश में रविवार (ज्योतिबा फुले जयंती) से टीका उत्सव शुरू होगा, जो 14 अप्रैल (डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती) तक चलेगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए अधिकारियों को तैयारी करने को कहा है। उन्होंने कहा कि कठिन हालातों में संक्रमण से बचाव में जुटे कोरोना वारियर्स का सम्मान किया जाएगा।

आक्सीजन की कमी नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। अतिरिक्त व्यवस्था कर ली गई है। वर्तमान में 180 लाख टन आक्सीजन की उपलब्धता है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local