भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में बुधवार को सिख समुदाय के लोगों ने उत्साह से लोहड़ी का पर्व मनाया। पंजाबी परिवारों ने घर-घर अग्नि जलाई और उसके इर्द-गिर्द नाचते-झूमते हुए लोहड़ी का जश्‍न मनाया। युवक-युवतियों, बच्चों, बुजुर्गों ने अग्नि को भगवान का रूप मानकर चारों ओर परिक्रमा कर अरदास की। अग्नि पर नवफसलों के आगमन के स्वरूप तिल, मक्का आदि अर्पित किया।

लोहड़ी के पर्व की धूम सर्वाधिक उन घरों में दिखी, जहां संतान प्राप्ति व नववधु का आगमन हुआ है। ऐसे घरों में लोगों ने ईश्‍वर के प्रति विशेष आभार व्‍यक्‍त किया। कई जगहों पर लोगों ने सामूहिक भोज का भी आनंद उठाया। लोगों में तिल से बनी मिठाइयां, रेबड़ियां, मक्का के दाने बांटे। वहीं जिस घर में नववधु का आगमन हुआ, उनको रेबड़ियां और अन्य खाद्य वस्तुएं उपहार में देकर बधाई दी। बड़ों ने नवदंपती को आशीर्वाद दिया। साथ ही बुजुर्गों का सम्मान भी किया। साथ ही जिन परिवारों में संतान की प्राप्ति हुई। इसके लिए भगवान को धन्यवाद दिया। साथ ही दुल्ला भट्टी के गीत भी गाकर खुशियां का उत्सव लोहड़ी मनाई गई।

साकेत नगर पार्क में हुआ भांगड़ा और गिद्दा

राजधानी के साकेत नगर में एम्स के पास स्थित पार्क में उत्साहपूर्वक लोहड़ी मनाई गई। सिख पंजाबी सांस्कृतिक समिति द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में सिख समुदाय के लोगों ने लोहड़ी को जलाया, उसकी परिक्रमा की और उसके बाद भांगड़ा व गिद्दा करते हुए पर्व का जश्‍न मनाया। आशोका गार्डन, सिंधी कॉलोनी सहित अन्य स्थानों पर उत्‍साहपूर्वक लोहड़ी पर्व मनाया गया। घर-घर भी लोगों ने लोहड़ी उत्सव मनाया। एक-दूसरे को लोहड़ी पर्व की बधाई दी।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस