Madhya Pradesh Assembly भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। किसानों की कर्जमाफी के मुद्दे पर सरकार पूरी तरह से सावधान है। वह विपक्ष को ऐसा कोई भी मौका नहीं देना चाहती है, जिससे उन्हें सरकार को घेरने का मौका मिले। यही वजह है कि योजना को लेकर कांग्रेस विधायकों ने अलग-अलग संदर्भ में सवाल पूछे, पर कृषि मंत्री कमल पटेल ने एक ही लिखित जवाब दिया कि जानकारी एकत्र की जा रही है।

पिछले सत्रों में विभाग की ओर से कर्जमाफी होने संबंधी जवाब दिया गया था। इसे आधार बनाकर कांग्रेस ने व‍िधानसभा उपचुनाव में सरकार को घेरने की कोशिश भी की थी। कांग्रेस के वरिष्ठ व‍िधायक आरिफ अकील ने कृषि मंत्री से पूछा कि क्या जय किसान फसल ऋण माफी योजना बंद कर दी है। यदि नहीं तो जो किसान बाकी रह गए हैं, उन्हें कब तक लाभ दिया जाएगा।

बाला बच्चन ने योजना की समीक्षा बैठकों का हिसाब मांगा, तो जीतू पटवारी और प्रताप ग्रेवाल ने योजना पर समग्र रूप से विचार किए जाने के साथ उसके निर्णय, सुरेंद्र सिंह बघेल ने नौ माह से लंबित प्रकरणों के निराकरण के बारे में पूछा। मनोज चावला और सुनील सराफ ने भी योजना के बारे में जानकारी मांगी, पर कृषि मंत्री की ओर से लिखित में सबको यही जवाब दिया गया कि जानकारी एकत्र की जा रही है।

किसानों की आय दोगुना करने की घोषणा पर अमल कैसे होगा

कांग्रेस व‍िधायक हर्ष विजय गेहलोत ने कृषि विभाग से किसानों की आय दोगुना करने की घोषणा पर अमल को लेकर सवाल किया। साथ ही पूछा कि क्या वार्षिक आय दोगुना करने के लिए मौजूदा आय की जानकारी है। इस पर भी कृषि मंत्री ने बताया कि जानकारी एकत्र की जा रही है। यही उत्तर विनय सक्सेना को कृषि यंत्रीकरण योजना में सौ करोड़ रुपये की अनियमितता से जुड़े प्रश्न पर मिला। भाजपा के वरिष्ठ व‍िधायक रामपाल सिंह को भी भोपाल संभाग में मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के लंबित प्रकरणों के सवाल पर जानकारी एकत्र करने का जवाब दिया गया।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags