भोपाल। नईदुनिया स्टेट ब्यूरो। मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष का मामला लगातार टलते जा रहा है। दिसंबर में निर्धारित कार्यक्रम के बावजूद अब प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव 11 फरवरी तक टाल दिया गया है। यानि दिल्ली चुनाव के परिणाम आने के बाद ही मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष के बारे में पार्टी कोई विचार करेगी।

पार्टी नेताओं का मानना है कि प्रदेश के नेताओं के बीच मची खींचतान के कारण राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्वाचन के पहले प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव नहीं हो पाया। भाजपा के संगठन चुनाव के निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक 1 से 15 दिसंबर 2019 के बीच प्रदेशाध्यक्ष का चुनाव होना था।

भाजपा के नए अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की ताजपोशी के बाद एक बार फिर प्रदेशाध्यक्ष को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है। अब प्रदेशाध्यक्ष का फैसला नड्डा की पसंद से ही होना है। लंबे समय से मौजूदा अध्यक्ष राकेश सिंह को ही एकबार फिर कमान देने की चर्चा चल रही है लेकिन पार्टी नेताओं का मानना है कि हाईकमान को यही फैसला करना होता तो राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्वाचन से पहले घोषणा क्यों नहीं की गई।

अब नए सिरे से विचार विमर्श होगा। इधर एक धड़ा कह रहा है कि प्रदेश में अनुसूचित जाति का अध्यक्ष बनाया जा सकता है, इस लिहाज से केंद्रीय मंत्री रहे डॉ वीरेंद्र कुमार और लालसिंह आर्य का नाम चल पड़ा है, वहीं आदिवासी वर्ग भी खुद को उपेक्षित मानकर प्रदेशाध्यक्ष पद पर दावा ठोक रहा है।

बताया जाता है कि प्रदेश के एक दिग्गज नेता ने यह भी प्रस्ताव रखा है कि ठाकुर वर्ग से नरेंद्र सिंह तोमर और नंदकुमार सिंह चौहान अध्यक्ष रहे इसलिए एकबार ओबीसी वर्ग को संगठन की कमान दी जाना चाहिए। तर्क ये भी दिया जा रहा है कि नेता प्रतिपक्ष के पद पर ब्राह्मण नेता गोपाल भार्गव को बिठाया है।

मौजूदा अध्यक्ष ठाकुर हैं पर ओबीसी का प्रतिनिधित्व कहीं नहीं है। हालांकि पिछले 13 सालों से प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान ओबीसी वर्ग से ही आते हैं। इधर, कांग्रेस की निगाहें भी भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष पर टिकी हैं। इसकी वजह ये है कि कांग्रेस में भी प्रदेशाध्यक्ष का फैसला होना है, जो इंतजार कर रही है कि भाजपा के जातिगत और भौगोलिक कार्ड खुलने के बाद फैसला किया जाए।

इनका कहना है

विषय केंद्रीय नेतृत्व के संज्ञान में है। संगठन के मुखिया हमारे नए राष्ट्रीय अध्यक्ष इस विषय में संज्ञान लेंगे।

-डॉ विनय सहस्त्रबुद्धे प्रदेश प्रभारी, भाजपा

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस