Madhya Pradesh College Exams : भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। उच्च शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग के कॉलेज की किसी भी कक्षा में जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद ही दिया जाएगा। यह निर्णय राज्यपाल एवं कुलाधिपति लालजी टंडन की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ सोमवार को हुई बैठक में लिया गया।

यह निर्णय प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों पर भी लागू होगा। बैठक में निर्णय लिया गया है कि पहले स्नातक (ग्रेजुएशन) अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएशन) अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसके बाद अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं होंगी।

निर्णय के मुताबिक स्नातक (ग्रेजुएशन) अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएशन) अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई के बीच होगी। बाकी परीक्षाएं कोरोना संक्रमण की स्थिति काबू में आने के बाद आयोजित की जाएंगी। किसी भी कक्षा में जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। शैक्षणिक सत्र जुलाई के बाद शुरू हो जाएगा। इस संबंध में अब उच्च शिक्षा विभाग जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा।

इसी तरह राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की परीक्षा 16 से 30 जून के बीच होगी। अंतिम वर्ष की परीक्षाएं हर साल की तरह इस साल भी पारंपरिक माध्यम से होंगी। इसके नतीजे 15 जुलाई तक जारी करने का निर्णय लिया गया है। पहले साल नए प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का शैक्षणिक सत्र अक्टूबर से प्रारंभ होगा। द्वितीय और तृतीय वर्ष में जाने वाले विद्यार्थियों का शैक्षणिक सत्र 1 सितंबर से प्रारंभ होगा।

स्थिति नियंत्रित नहीं हुई तो ऑनलाइन होगी परीक्षा

इसी तरह निर्णय लिया गया है कि यदि कोरोना का संक्रमण नियंत्रित नहीं होता है तो परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएंगी। पेपर की समयावधि को भी घटाकर कम किया जाएगा। अब तक यह पेपर तीन घंटे का होता था, लेकिन अब यह सिर्फ दो घंटे का होगा। प्रश्न पत्र में प्रश्न बहुवैकल्पिक पूछे जाएंगे। परीक्षाएं हर दिन तीन शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी। अब तक परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाती थी।

तीन शिफ्ट में कराने से परीक्षा जल्दी आयोजित हो सकेगी। फिलहाल यह निर्णय लिया गया है कि प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की कक्षाओं की परीक्षाएं पारंपरिक प्रणाली से 2 जुलाई से 31 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। इसके परीक्षा परिणाम 25 अगस्त तक घोषित किए जाएंगे। यदि किसी कारण से उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है तो उसके लिए परीक्षा अलग से आयोजित की जाएगी।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना