Madhya Pradesh Congress:भोपाल (राज्य ब्यूरो)। प्रदेश कांग्रेस की नई टीम में वरिष्ठ नेता अपने समर्थकों को पद दिलाने में सफल रहे। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, अजय सिंह के समर्थकों को उपाध्यक्ष या महामंत्री बनाया गया है।

राष्ट्रीय प्रवक्ता अभय दुबे को उपाध्यक्ष बनाया गया है तो रामेश्वर नीखरा, शोभा ओझा, महेंद्र जोशी को उपाध्यक्ष के साथ राजनीतिक मामलों की समिति का सदस्य भी बनाया है। चारों कार्यकारी अध्यक्षों रामनिवास रावत, बाला बच्चन, जीतू पटवारी और सुरेंद्र चौधरी को राजनीतिक मामलों की समिति में स्थान दिया गया है।

प्रदेश कांग्रेस की नई टीम में कुछ नेताओं को दोहरी जिम्मेदारी भी मिली है। बूथ प्रबंधन प्रकोष्ठ के अध्यक्ष स्वप्निल कोठारी को उपाध्यक्ष बनाया गया है। आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले वन मंत्री विजय शाह के भाई अजय शाह को भी टीम में स्थान मिला है।

बसपा से कांग्रेस में आए फूल सिंह बरैया को उपाध्यक्ष बनाकर संदेश दिया गया है कि पार्टी ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में उनका उपयोग करेगी। अरुण यादव से जुड़े रहे दीपचंद यादव, चंद्रिका प्रसाद द्विवेदी को महामंत्री बनाया गया है।

हालांकि, कांग्रेस की नई टीम के गठन के साथ ही यह चर्चा भी शुरू हो गई है कि काम करने वालों की जगह नेताओं के समर्थकों को मौका दिया गया है। एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत का पालन भी नहीं किया गया। यह तय माना जा रहा है कि प्रदेश पदाधिकारियों की संख्या अभी और बढ़ेगी, क्योंकि कांग्रेस चुनाव के इस मौके पर किसी को नाराज नहीं करना चाहती है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close