राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम किया घोषित

दो सौ सरपंच और नौ जनपद पंचायत सदस्य के लिए भी होगा मतदान

Madhya Pradesh Election:भोपाल राज्य ब्यूरो। प्रदेश में 63 हजार 300 पंच पद के रिक्त स्थानों के लिए पांच जनवरी को चुनाव होगा। इसके साथ ही सरपंच के दो सौ और जनपद सदस्य के नौे पदों के लिए मतदान कराया जाएगा। पंच पद का चुनाव मतपत्र से होगा। जबकि, सरपंच औैर जनपद सदस्य के लिए चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से कराया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया।

आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि 61 हार 936 पंच, 122 सरपंच और नौ जनपद पंचायत सदस्य के लिए उपचुनाव कराए जा रहे हैं। एक हजार 364 पंच और 78 सरपंच के पद का कार्यकाल समाप्त हो गया है। इनके लिए भी उपचुनाव के साथ चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव की घोषणा होने के साथ ही संबंधित क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है।

मतदान सुबह सात से तीन बजे तक होगा। चुनाव की सूचना 15 दिसंबर को जारी होगी और इसके साथ ही नामांकन पत्र प्राप्त करने का काम प्रारंभ हो जाएगा। नामांकन 22 दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। इनकी जांच 23 दिसंबर को होगी। 26 दिसंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। पंच पद के लिए मतगणना मतदान समाप्त होने के बाद मतदान केंद्र पर ही होगी। सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य की मतगणना नौ जनवरी 2023 को सुबह आठ बजे से विकासखंड मुख्यालय पर होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close