भोपाल। नवदुनिया स्टेट ब्यूरो। मध्‍य प्रदेश में लंबे समय से चली आ रही महिला आरक्षक भर्ती में ऊंचाई कम करने की मांग को सरकार अब आगे होने वाली भर्ती में पूरा करेगी। गृहमंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को बताया कि विभाग ने यह निर्णय लिया है कि महिला आरक्षक पद के लिए ऊंचाई तीन सेंटीमीटर घटाकर 155 सेंटीमीटर की जाएगी। यह पहले 158 सेंटीमीटर थी। जुलाई 2018 में ऊंचाई घटाने को लेकर निर्णय हुआ था लेकिन इसका क्रियान्वयन ही नहीं हो पाया।

गृहमंत्री ने मीडिया से चर्चा में बताया कि सोमवार को महिला उम्मीदवार उनसे मिलने आई थीं। उन्होंने आरक्षक पद के लिए ऊंचाई कम करने की बात रखी थी। विभाग में विचार करने के बाद ऊंचाई 158 सेंटीमीटर से घटाकर 155 सेंटीमीटर करने का निर्णय लिया है। यह व्यवस्था आगामी भर्ती से लागू होगी।

बताया जा रहा है कि 16 जुलाई 2018 को कैबिनेट निर्णय के मद्देनजर गृह विभाग ने पुलिस में बेटियों की भर्ती के समय निर्धारित ऊंचाई 158 सेंटीमीटर को कम करके 155 सेंटीमीटर रखने के आदेश 28 जुलाई को जारी किए थे। यह व्यवस्था सहायक उप निरीक्षक, उप निरीक्षक कंप्यूटर, प्रधान आरक्षक कंप्यूटर और आरक्षक संवर्ग की सीधी भर्ती के लिए लागू की थी लेकिन व्यवहारिक रूप में यह क्रियान्वित नहीं हो पाई थी। अब तय किया गया है कि आगामी भर्ती से ऊंचाई का यही मापदंड लागू होगा।

चार हजार बंदियों की पेरोल दो माह बढ़ाई

गृह एवं जेल मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया प्रदेश में करीब चार हजार बंदी पेरोल पर हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने पेरोल की अवधि दो माह और बढ़ाने का निर्णय लिया है।

शूूटिंग की रिकॉर्डिंग होगी

फिल्मों में आपत्तिजनक दृश्य की शूटिंग मध्यप्रदेश में नहीं होगी। यदि ऐसा होता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। गृहमंत्री ने कहा कि किसी की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने की इजाजत किसी को भी नहीं दी जाएगी। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में ऐसे धार्मिक स्थल, जहां शूूटिंग होती है, वहां रिकॉर्डिंग की जाए। आपत्तिजनक दृश्य पाए जाने पर फिल्म निर्माता और निर्देशक की त्रुटि मानकर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस