सौरभ खंडेलवाल, भोपाल। Madhya Pradesh Honey Trap Case मध्य प्रदेश के बहुचर्चित हनी ट्रैप कांड में मप्र के आईएएस अफसरों के नाम आने पर संघ लोक सेवा आयोग के पूर्व चेयरमैन दीपक गुप्ता ने कहा है कि यदि आईएएस अफसरों का ऐसे मामले में नाम साबित होता है तो उन्हें तत्काल बर्खास्त किया जाना चाहिए। इससे बड़ा संदेश जाएगा। दीपक गुप्ता रविवार को भोपाल लिटरेचर फेस्टिवल में आईएएस अधिकारी का भविष्य विषय पर परिचर्चा में भाग लेने आए थे। इस दौरान उन्होंने नवदुनिया से कहा कि भ्रष्टाचार या मप्र के हनी ट्रैप जैसे केस में किसी आईएएस अधिकारी का दोष साबित हो तो उस पर तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए। बशर्ते कोल घोटाले जैसा मामला न हो, क्योंकि उसमें कोयला मंत्रालय के सचिव और ईमानदार अधिकारी एचसी गुप्ता को गलत तरीके से फंसाया गया था।

कैबिनेट सचिव व मुख्य सचिव पद की गरिमा गिरी, नियुक्ति प्रक्रिया में संशोधन जरूरी

इससे पहले भारत भवन में आईएएस अधिकारी के भविष्य पर हुई परिचर्चा में उन्होंने कहा कि केंद्र में कैबिनेट सचिव व सभी राज्यों में मुख्य सचिव पद की गरिमा गिरी है। सभी शक्तियां मुख्यमंत्री के सचिवालय में शिफ्ट हो गई हैं। अब समय आ गया है कि केंद्र में कैबिनेट सचिव व मुख्य सचिव की नियुक्ति प्रक्रिया में संशोधन किया जाए।

पहले कलेक्टर को ईमानदार माना जाता था, अब मान्यता बदली

गुप्ता ने कहा कि पहले जिले के कलेक्टर को बड़ा ईमानदार अफसर माना जाता था। अब मान्यता बदल गई है। आईएएस अफसर को भी समझना चाहिए कि वह सिर्फ जिला चलाने के लिए नहीं है, उन्हें नीति निर्माण में पेशेवर रवैया अपनाना चाहिए।

तकनीक का मास्टर हो न हो, अच्छा इंसान जरूरी

2014 से 2016 तक यूपीएससी के चेयरमैन रहे दीपक गुप्ता ने कहा कि आईएएस तकनीक का मास्टर हो या न हो, सबसे जरूरी है कि वह अच्छा इंसान हो। आजकल ज्यादातर परीक्षार्थी इंजीनियरिंग और मेडिकल फील्ड से आ रहे हैं, जो तकनीक बेहतर जानते होंगे, लेकिन उन्हें इंसानी तौर पर भी बेहतर होना होगा।

आईएएस व्यवस्था से अलग नहीं : चोपड़ा

आजकल आईएएस राजनीतिक ताकतों के सामने यस मैन की भूमिका में क्यों नजर आते हैं? इस सवाल के जवाब में मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी के डायरेक्टर संजीव चोपड़ा ने कहा कि आईएएस खुद को व्यवस्था से अलग नहीं कर सकता। हर काम में राजनीतिक दबाव नहीं आता। मेरा अनुभव है कि 90 फीसदी काम आईएएस बिना राजनीतिक दबाव के करता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना