Madhya Pradesh Live Updates News : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए गुरु पूर्णिमा पर्व सावधानी से मनाया जा रहा है। बहुत कम संख्या में लोग अपने गुरु के दर्शन को पहुंच रहे हैं, वहीं गुरु मोबाइल पर वीडियो कॉलिंग के जरिए भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हैं और कोरोना से बचने के लिए सभी नियमों को पालन करने की सलाह भी दे रहे हैं। मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से जुड़ी अपडेट व अन्य खबरों के लिए पढ़ि‍ए यहां…

Guru Purnima in Khargone : संतश्री पूर्णानंद बाबा की तपोभूमि पर हुई विशेष आरती

खरगोन के समीपस्थ ग्राम बेड़ियाव में संतश्री पूर्णानंद बाबा की तपोभूमि इंद्र टेकड़ी पर गुरु पूर्णिमा पर विशेष आरती हुई। कसरावद के पास नर्मदा तट स्थित ग्राम भट्यान में संत सियाराम बाबा के दर्शन के लिए भक्त पहुंचे। दोनों स्थानों पर सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं को पूजन की अनुमति दी गई है।

Guru Purnima in Shahdol : शहडोल के मोहन राम मंदिर में गुरु पूर्णिमा उत्सव

शहडोल जिले के ऐतिहासिक मोहन राम मंदिर में गुरु पूर्णिमा उत्सव की शुरुआत हो गई है। जगतगुरु प्रपन्नाचार्य जी महाराज चित्रकूट धाम से यहां पधारे हुए हैं। इनके शिष्य शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पूजन का कार्यक्रम कर रहे हैं। इस बार कोरोना के चलते पूजन कार्यक्रम के लिए दूरी बनाई गई है। भक्तों को 2 गज की दूरी का पालन करके अपने गुरु के दर्शन और उनका पूजन करने के लिए कहा गया है। इस मौके पर अपने शिष्यों को संदेश देते हुए स्वामी प्रपन्नाचार्य जी महाराज ने कहा है कि यह संकट का समय है और संकट की घड़ी में हमें भगवान पर पूरा भरोसा रखना है। उन्होंने कहा कि हमें सामाजिक दूरियां नहीं शारीरिक दूरियां बनानी है। उन्होंने यह भी कहा कि हमें एक दूसरे की मदद करनी है किसी भी तरह से हमें इंसानियत को नहीं भूलना है उन्होंने यह भी कहा कि हमें कोरोना से बचने के लिए प्रशासन ने जो जो भी निर्देश और नियम बताएं हैं उनका पूरी तरह से पालन करना है। इस मंदिर में पिछले साल की तुलना में इस बार कम संख्या में शिष्य पहुंचे हैं। कोरोना के कारण शिष्यों ने अपने घर पर रहकर ही गुरु के स्मरण करते हुए पूजन किया है। मोहन राम मंदिर में गुरु पूजन की परंपरा 120 साल पुरानी है, मंदिर निर्माण के बाद से लगातार यहां इस तरह का आयोजन होता आ रहा है। पंड़‍ित लव कुश शास्त्री ने बताया है कि गुरु पूर्णिमा पर मालपुआ का विशेष प्रसाद बनाया जाता है गुरु को भोग लगाने के बाद इसका वितरण भी किया जाता है।

Guru Purnima : आचार्य राघव कृष्ण महाराज ने वीडियो कॉल के जरिए भक्तों को दिए दर्शन

आचार्य राघव कृष्ण जी महाराज ने वृंदावन में बैठकर ही अपने भक्तों को दर्शन दिए उन्होंने अपने मोबाइल से वीडियो कॉल करके अपने भक्तों को गुरु पूर्णिमा पर दर्शन दिए और संदेश दिया है कि हर युग में गुरु का महत्व रहा है। चाहे श्रीराम रहे हो या श्रीकृष्ण सबने ही गुरु को अपना आदर्श माना है। महाराज ने कहा कि हमें भी गुरुदेव के बताए रास्तों पर चलकर ही जीवन की यात्रा तय करनी है साथ ही कहा कि कोविड-19 के चलते भले ही आप लोग अपने घरों में हो लेकिन उनका मन और उनका स्नेह हमेशा उनके साथ है। वीडियो कॉल करके उन्होंने अपने शिष्यों को इस संकट की घड़ी में संयम बरतने का संदेश दिया है।

बालाघाट जिले में तीन और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले

बालाघाट के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 5 जुलाई को देर रात में आईसीएमआर जबलपुर से प्राप्त रिपोर्ट में 3 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इसमें एक युवती लांजी तहसील के ग्राम बिंझलगांव की है और दो मरीज बालाघाट तहसील के ग्राम अमेड़ा- भरवेली के हैं। ग्राम बिंझलगांव की युवती की ट्रेवल हिस्ट्री का पता लगाया जा रहा है, जबकि अमेड़ा के दोनों मरीज हैदराबाद से आए हैं। कोरोना पॉजिटिव पाए गए यह तीनों मरीज गोंगलई के क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए थे, कोरोना पॉजिटिव आने के बाद इन मरीजों को उपचार के लिए डेडीकेटेड कोबिड हेल्थ सेंटर गायखुरी बालाघाट में शिफ्ट कर दिया गया है। इस प्रकार गायखुरी के डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में कोरोना पॉजिटिव 19 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। बालाघाट जिले में अब तक कुल 39 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं इनमें से 20 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं और 19 मरीजों का उपचार जारी है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक पहुंचे भोपाल

कांग्रेस प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक एयर इंडिया की फ्लाइट से पहुंचे दिल्ली से भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पहुंचे। मुकुल वासनिक के स्वागत में पूर्व मंत्री पीसी शर्मा, कमलेश्वर पटेल, रामनिवास रावत, महिला कांग्रेस अध्यक्ष मांडवी चौहान, महामंत्री राजीव सिंह कांग्रेस नेता राजकुमार पटेल भी एयरपोर्ट पहुंचे थे।

बड़वानी के पानसेमल में अवैध मुरूम से भरा डंपर जब्त

बड़वानी जिले के पानसेमल क्षेत्र में हो रहे सड़क निर्माण में द्वारा अवैध मुरूम का उपयोग किए जाने का मामला सामने आया है। औचक निरीक्षण के दौरान तहसीलदार राकेश सस्तीया ने अवैध मुरूम भरा डंपर जब्त कर कार्यालय परिसर में खड़ा कराया है। डंपर क्रमांक के चालक से पूछताछ पर उसने डंपर में भरी रॉयल्टी के कागज नहीं होना बताया। वही मालिक का नाम भी नहीं बता पाया। बता दें कि उक्त निर्माण कार्य गुजरात की कंपनी द्वारा जलगोन से घटिया तक किया जा रहा है। तहसीलदार ने बताया कि उक्त डंपर सड़क निर्माण कार्य के लिए ले जाया जा रहा था। जिसके विरुद्ध कार्रवाई की गई है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan