Madhya Pradesh Lockdown News: भोपाल (नवदुनिया स्टेट ब्यूरो)| प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कलेक्टरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से फिर बात की और इंदौर, भोपाल, बैतूल, जबलपुर व छिंदवाड़ा में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि आर्थिक गतिविधियां प्रभावित न हों, इसके लिए प्रदेश में लॉकडाउन नहीं किया जाएगा। सीमावर्ती क्षेत्रों के मजदूर काम करने के लिए अन्य राज्य न जाएं, उन्हें मनरेगा के तहत गांव में ही काम दिलाया जाएगा। उन्होंने सभी से अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, पर्याप्त शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने भी कहा कि बीमारी आम और खास को देखकर नहीं आती है। मास्क सभी को लगाना चाहिए।

इंदौर में 139 और भोपाल में 70 नए मामले

मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि जिन जिलों में कोरोना के प्रकरण बढ़ रहे हैं, वहां सावधानी बरती जाए। वरिष्ठ प्रभारी अधिकारी सतर्कता बरतें। प्रभार वाले जिलों को लगातार निगरानी हो। जागरूकता के लिए कलेक्टर अभियान चलाएं। रोको-टोको की रणनीति अपनाई जाए। आपदा प्रबंधन समूह की बैठक करके कोरोना नियंत्रण संबंधी निर्णय लें। इस दौरान बताया गया कि इंदौर में 139, भोपाल में 70, बैतूल में 15, जबलपुर में 14 तथा छिंदवाड़ा में नौ नए प्रकरण आए हैं। इंदौर की पॉजिटिविटी रेट 6.6 और भोपाल की 4.5 प्रतिशत है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि केंद्र सरकार के नए निर्णय के अनुसार 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों को कोरोना का वैक्सीन पहले लगाया जाएगा।

मेले स्थगित, महाराष्ट्र से आने वालों की हो जांच

बैठक में बताया गया कि कोरोना के प्रकरण बढ़ने पर पचमढ़ी, बैतूल और छिंदवाड़ा में लगने वाले मेले स्थगित कर दिए हैं। बालाघाट, सिवनी, बैतूल आदि सीमावर्ती जिलों से मजदूर प्रतिदिन महाराष्ट्र काम करने के लिए जाते हैं। इन्हें गांव में ही मनरेगा के तहत काम दिलाया जाए। महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की जांच प्रदेश की सीमा पर अनिवार्य रूप से की जाए। तय किया गया कि कोरोना निगेटिव व्यक्तियों को ही प्रदेश में प्रवेश दिया जाएगा।

प्रदेश में 2270 सक्रिय प्रकरण

प्रदेश में कोरोना के सक्रिय प्रकरणों की संख्या 2,270 हो गई है। 344 नए प्रकरण आए हैं। वहीं , 223 मरीज ठीक हुए हैं।

Posted By: Lalit Katariya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags