भोपाल। मध्‍यप्रदेश विधानसभा की सदस्य सुविधा समिति विधायकों को मिलने वाले रेलवे कूपन को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से मुलाकात करेगी। इसी महीने होने वाली समिति की बैठक के बाद दिल्ली जाकर रेलवे कूपन के स्थान पर स्मार्ट कार्ड जैसी सुविधा उपलब्ध कराए जाने की मांग रखी जाएगी।

उल्‍लेखनीय है कि मध्‍यप्रदेश विधानसभा के सदस्यों और पूर्व विधायकों को रेल यात्रा में रिजर्वेशन टिकट के लिए रेलवे द्वारा कूपन दिए जाते हैं, जिनके बिना विधायक अथवा पूर्व विधायक और उनके साथ जाने वाले अटेंडेंट को टिकट नहीं मिल सकता है।

सांसदों व पूर्व सांसदों को कार्ड आवंटित होते हैं

विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने बताया कि सांसदों व पूर्व सांसदों को कार्ड आवंटित होते हैं। मप्र विधानसभा सदस्य सुविधा समिति के अध्यक्ष घनश्याम सिंह के साथ इस महीने तीसरे सप्ताह में होने वाली बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल व रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से समय मांगा गया

रेलवे से कूपन के स्थान पर स्मार्ट कार्ड दिए जाने की मांग के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल व रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से समय मांगा गया है। बताया जाता है कि मप्र विधानसभा की इस मांग में दूसरे राज्यों की विधानसभा में रेलवे कूपन के स्थान पर नकद राशि दिए जाने की व्यवस्था से बाधा की स्थिति बन सकती है। सभी विधानसभा में रेलवे रिजर्वेशन की एक समान व्यवस्था नहीं होने से रेल मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों से सहमति मिलने के बाद ही इस पर फैसला लिया जा सकता है।

Posted By: Hemant Upadhyay