Madhya Pradesh News : भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के नूरमहल अशोका कॉलोनी निवासी 65 साल के सैफउद्दीन फैज पेशे से एक वॉल पेपर वि्क्रेता हैं। इन्होंने 2 अक्टूबर 2016 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर स्वच्छता के लिए के काम करने का संकल्प लिया। उस दौरान परिवार वाले व रिश्तेदार उन पर हंसे और कहा कि क्यों जबरन का काम शुरू कर रहे हो, आपके अकेले से कचरा उठाने से कौन सा शहर साफ हो जाएगा।

सैफउद्दीन ने पत्नी, तीन बच्चों व रिश्तेदारों की बात नहीं सुनी। सड़कों पर पड़े कचरे को उठाना शुरू कर दिया। हर शनिवार व रविवार को सुबह 9 से शाम 6ः30 बजे तक शहर के अलग-अलग इलाकों में जाते हैं, जहां भी खाद्य पदार्थों के रेपर सहित सूखा व गीला कचरा पड़ा मिल जाता है उसे उठाकर नगर निगम प्रशासन की कचरा गाड़ियों में डाल देते हैं। सभी धर्मों के लोगों से अपील करते हैं कि गंदगी न कीजिए न किसी को करने दीजिए।

अब कोई इन्हें स्वच्छता वाले चच्चा तो कोई स्वच्छता वाले बाबा कहकर बुलाता है। भोपाल के अलावा ये विदिशा, सीहोर, आष्टा, इंदौर, उज्जैन सहित कई शहरों में स्वच्छता के लिए काम कर रहे हैं। अपने दोपहिया वाहन पर स्वच्छता के लिए प्रेरित करने के संदेश लिखवा रखे हैं। आने-जाने खर्चा स्वयं ही उठाते हैं। स्वच्छता के प्रति उनकी लगन देखकर लोग उनका सम्मान करने लगे हैं।

कपड़ों पर लिखा स्वच्छता का संदेश

सैफउद्दीन ने एक खास तरह के कपड़े सिलवाए हैं। वे नीली शर्ट व हरा पेंट पहनते हैं। शर्ट व पेंट पर स्वच्छ भारत, पॉलीथिन मुक्त भारत का संदेश लिखा है। एक नीले रंग का थैला सूखे कचरे के लिए और हरे रंग का थैला गीला कचरा एकत्रित करने के लिए कमर से बांधकर चलते हैं। आते-जाते यहां भी कचरा सड़कों, तिराहों व चौराहों पर पड़ा मिलता है तो हाथों से उठाकर थैलों में भर लेते हैं। एकत्रित कचरे को नगर निगम की कचरा गाड़ियों व डस्टबिन में डाल देते हैं। इस बीच जो भी लोग कचरा फेंकते हुए मिलते हैं तो उनसे एक ही बात कहते हैं कि यह शहर, प्रदेश व देश हम सबका है, इसे गंदा न करें।

ऐसे आया स्वच्छता के लिए काम करने का विचार

सैफउद्दीन बताते हैं कि एक व्यक्ति ने मजहब को लेकर कटाक्ष किया और कहा कि आप लोग साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते हो। यह बात मेरे भीतर घर कर गई, तब से ठान लिया कि चाहे कोई कुछ भी कहे स्वच्छता के लिए काम करना है। 2 अक्टूबर की तारीख इसलिए चुनी, क्योंकि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छ भारत के लिए देशवासियों को संदेश दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्वच्छता को अभियान बनाकर देशवासियों को स्वच्छता के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan