Madhya Pradesh News : भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के चयनित ऐसे अभ्यर्थी जिनका एक सत्र में दो डिग्री और सह विषय के कारण नियुक्ति रोक दी गई थी। ऐसे अभ्यर्थियों को उनके ईमेल आईडी पर नियुक्ति आदेश भेज दिए गए हैं। उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक की भर्ती के दौरान दस्तावेज सत्यापन में कुछ अभ्यर्थियों को अमान्य किया गया था। इस संबंध में अमान्य प्रकरणों के निराकरण प्रावधिक रुप से चयनित और प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों से प्राप्त आवेदनों के निराकरण के लिए समिति गठित की गई थी। इसके बाद निराकरण किया गया। इसके बाद 601 शिक्षकों को 11 और 12 मई 2022 को दोबारा दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया गया था। ऐसे दो डिग्री और सह विषय वाले 601 चयनित शिक्षकों को नियुक्ति आदेश जारी किया गया है। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) ने आदेश जारी कर दिया है। उन अभ्यर्थियों को आदेश जारी किया गया है।

- एक सत्र में दो उपाधि से संबंधित प्रकरणों में निर्णय लिया गया है कि एक डिग्री स्वाध्यायी / पत्राचार / दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से और दूसरी डिग्री नियमित होने की स्थिति में मान्य की जाएगी।

- दोनों डिग्री स्वाध्यायी / पत्राचार / दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से होने की स्थिति में अभ्यर्थी की पात्रता मान्य की जाएगी।

- परीक्षा में एटीकेटी के कारण एक सत्र में दो नियमित डिग्रियां अर्जित होने की स्थिति और एटीकेटी की अंकसूची में अंकित सत्र / वर्ष के कारण हो रही है, तो ऐसे अभ्यर्थी भी पात्र होंगे।

- सह विषय तभी मान्य किए जाएंगे जब स्नातक स्तर पर क्वालीफाई विषय से डिग्री प्राप्त की हो।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close