भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षक दिवस यानी पांच सितंबर को होने वाले शिक्षक दिवस समारोह के लिए एक आदेश जारी किया है। लेकिन देश के महान शिक्षाविद और स्‍वाधीनता सेनानी व राजनेता रहे डा सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन, जिनकी स्‍मृति में यह दिवस मनाया जाता है, उन्‍हीं को लेकर इस आदेश में विभाग ने एक बड़ी चूक कर दी। लोक शिक्षण आयुक्‍त द्वारा जारी इस आदेश में डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को देश का प्रथम राष्‍ट्रपति बताया दिया गया, जबकि वे डॉ राजेंद्र प्रसाद के बाद राष्‍ट्रपति बने थे। डा राजेंद्र प्रसाद देश के पहले राष्‍ट्रपति और डा. राधाकृष्‍ण प्रथम उपराष्‍ट्रपति बने थे। आगे चलकर वह राजेंद्र प्रसाद के बाद देश के दूसरे राष्‍ट्रपति बने थे। आयुक्‍त का यह पत्र इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया, जिसके बाद लोगों ने ट्रोल करना शुरू कर दिया। इसके बाद डीपीआइ आयुक्त के आदेश में संशोधन कर पत्र जारी किया है। इसमें लिखा है कि शिक्षक दिवस पर आयोजन के संबंध में जारी पत्र में अंकित प्रथम राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के स्थान पर प्रथम उप-राष्ट्रपति पढ़ा जाए। इस संबंध में संशोधित पत्र अपर संचालक धीरेंद्र चतुर्वेदी ने जारी किया है।

दरअसल, आगामी पांच सितंबर को डा सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन की जयंती के मौके पर हर साल की तरह इस साल भी स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इसके तहत प्रदेशस्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह के अलावा स्कूलों में पांच सितंबर को डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णनन को श्रद्धा सुमन अर्पित किए जाएंगे। इस संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण ने सभी संयुक्‍त संचालकों, जिला शिक्षा अधिकारियों व स्कूल प्राचार्यों को पत्र जारी कर कहा कि शिक्षक दिवस के कार्यक्रम में भारत के प्रथम राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णनन को श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला जाए।

भोपाल में डीपीसी की पदस्थापना में किया संशोधन, डीपीआइ भेजा गया

उधर, भोपाल जिले के जिला परियोजना समन्वयक (डीपीसी) राजेश बाथम का दो दिन पहले शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गुनगा में प्राचार्य के पद पर प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया। फिर स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में संशोधन कर डीपीसी बाथम को लोक शिक्षण संचालनालय में उप संचालक के रिक्त पद पर अस्थायी रूप से आगामी आदेश तक तत्काल प्रभाव से पदस्थ कर दिया। इस तरह से विभाग ने डीपीसी को वापस भोपाल बुला लिया।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close