अंजली राय, भोपाल। Madhya Pradesh News एक सरकारी स्कूल में बच्चों को बीमारी से दूर रखने के लिए नई पहल शुरू की गई है। स्कूल में बच्चों को पानी पीने की याद दिलाई जाती है। इसके लिए स्कूल में वाटर ब्रेक दिया जा रहा है, जिससे बच्चे पानी पी सकें। बच्चों को पानी पीने की याद दिलाने के लिए पूरे स्कूल के समय एक-एक घंटे पर पांच बार घंटी बजाई जाती है। इसे वॉटर बेल का नाम दिया गया है। हर बार घंटी बजने पर बच्चों को पानी पीना होता है।

राजधानी के चांदबड़ स्थित शासकीय प्राथमिक शाला राजेंद्र नगर में यह पहल शुरू की गई है। प्रदेश का संभवत: यह पहला सरकारी स्कूल है, जहां केरल के स्कूलों की तर्ज पर वॉटर बेल बजाई जा रही है। इस संबंध में अभी मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने कोई पहल नहीं की है, लेकिन स्कूल की प्रधानाध्यापक ने इस अनोखी पहल को दो माह पहले शुरू कर दिया है। स्कूल में बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए पानी और सलाद खाना अनिवार्य किया गया है।

पांच बार बजाई जाती है बेल

स्कूल में वॉटर बेल पांच बार बजाई जाती है। पहली बार सुबह 11 बजे, दूसरी बार दोपहर 12 बजे, तीसरी 1 बजे, चौथी 2:30 बजे और पांचवीं 3:30 बजे वॉटर ब्रेक दिया जाता है। हर बार यह ब्रेक 5 से 10 मिनट का होता है। हर बच्चे को करीब 2 से ढ़ाई लीटर पानी स्कूल टाइम में पीना अनिवार्य है।

सलाद लेकर आना जरूरी

स्कूल के सभी बच्चों को कहा गया है कि रोज अपने साथ सलाद के लिए एक आइटम लेकर आना है। बच्चे हर रोज ककड़ी, खीरा, मूली, गाजर, प्याज, अंकुरित अनाज आदि में से कुछ भी लेकर आते हैं। भोजन के समय सभी एक साथ सलाद काटकर खाते हैं।

बच्चों को बताए जाते हैं पानी पीने के फायदे

स्कूल के शिक्षक कविता और निबंध के जरिए बच्चों को पानी पीने के फायदे बताते हैं। साथ ही बच्चों को फल और सब्जियों के फायदे भी बताए जाते हैं। यहां तक कि स्कूल के छोटे से गार्डन में बच्चे और शिक्षक मिलकर सब्जियां उगाते हैं और उन्हें बच्चांे को दी जाती हैं, जिससे उन्हें पौष्टिक आहार मिल सके।

इनका कहना है

बच्चों में ज्यादातर बीमारियां कम पानी पीने और डिहाइड्रेशन से होती हैं। ऐसे में बच्चों को पानी पीने की आदत डालना चाहिए। अब वॉटर बेल बजने से प्रत्येक बच्चा करीब दो लीटर पानी स्कूल टाइम में पी लेता है।

संतोष तिवारी, प्रभारी प्रधानाध्याक, शासकीय प्राथमिक शाला राजेंद्र नगर

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020