भोपाल (राज्य ब्यूरो)। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को बुधनी (सीहोर) में 26 औद्योगिक संरचनाओं (क्‍लस्टर) का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्‍होंने राज्यस्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम में युवाओं से संवाद किया और दो लाख दो हजार 429 युवाओं को स्व-रोजगार के लिए ऋण वितरण की शुरुआत की। यहा कार्यक्रम 'मुख्यमंत्री जन सेवा' अभियान के तहत आयोजित किया गया। 5521 करोड़ 51 लाख रुपये निवेश वाले इन निर्माण कार्यों से लगभग 59 हजार युवाओं को सीधे रोजगार मिलेगा। कार्यक्रम में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा भी शामिल हुए।

कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में सीएम शिवराज ने कहा कि आज बुधनी की धरती से पूरे मध्यप्रदेश को रोजगार का संदेश जा रहा है। आज मेरा संकल्प है कि बुधनी के खिलौने पूरे देश में धूम मचा दें और अन्य देशों में इनको बेचने की व्यवस्था की जाये। इस अवसर पर उन्‍होंने स्‍थानीय स्‍तर पर रोजगार सृजन के लिए लोगों से 'वोकल फार लोकल' की अपील भी की। उन्‍होंने कहा कि आज संकल्प लीजिए कि अपने क्षेत्र, अपने प्रदेश और देश में निर्मित वस्तुओं को ही खरीदेंगे, ताकि हमारे अपने लोगों को रोजगार मिल सके। कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि मेरे पास किसी ने स्‍लिप भेजी है, बुधनी में मेडिकल कालेज बनाइए। वो तो बनेगा ही।

उद्योग लगाने 50 लाख रुपये तक मिलेगा कर्ज

सीएम शिवराज ने कहा कि पीएससी, शिक्षा, पुलिस और अन्य विभागों में एक साल में हम एक लाख पदों पर भर्ती करेंगे। शासकीय नौकरियों के अलावा स्वरोजगार के अनेक अवसर हम खड़े कर रहे हैं, ताकि आप अपना उद्यम प्रारंभ कर दूसरों को नौकरी दे सकें। उन्‍होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से युवओं को उद्योग लगाने के लिए बैंक 50 हजार से 50 लाख रुपये तक लोन देंगे। इस लोन की गारंटी सरकार देगी और 3% लोन इंटरेस्ट पर सबसिडी भी दी जाएगी। आज प्रदेश के 2 लाख बेटे-बेटियों को उद्यम लगाने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण प्रदान किया जा रहा है। स्व-सहायता समूह की बहनों का सामान बने भी और बिके भी, उनका काम धंधा चले, इसकी चिंता हम कर रहे हैं। हम गरीबी में रहने के लिए पैदा नहीं हुए हैं। हम अपनी मेहनत और प्रयासों से रोजगार के नए रास्ते खोल देंगे, ताकि किसी को बेरोजगार न घूमना पड़े।

महाकाल लोक लोकार्पण कार्यक्रम से जुड़ने की अपील

सीएम शिवराज ने कहा कि भगवान महाकाल की कृपा से उज्जैन में महाकाल लोक का निर्माण हुआ है। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के करकमलों से 11 अक्टूबर को लोकार्पण होगा। आप भी अपने गांव के मंदिरों से इस कार्यक्रम से जुड़कर भगवान महाकाल का आशीर्वाद प्राप्त करें। सलकनपुर में आज भक्तों का रेला लगा हुआ है। चाहे मैहर हो, चामुंडा मैया हो अलग-अलग स्थानों पर बड़ी संख्या में माँ की पूजा व उपासना हो रही है। सलकनपुर में भी भव्य मंदिर का निर्माण प्रारंभ हो गया है। मां चामुंडा और तुलजा भवानी का मंदिर भी बना है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने यहां 13 जिलों के 16 औद्योगिक क्लस्टर और तीन औद्योगिक क्षेत्रों का भूमिपूजन किया। चार जिलों के तीन औद्योगिक क्लस्टर, एक औद्योगिक क्षेत्र, दो इन्क्यूवेशन सेंटर और एक स्टार्टअप सेंटर के कार्यालय का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री के संबोधन के बाद हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति और वितरण-पत्र भी प्रदान किए गए।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने इंदौर, नीमच, भोपाल, बुरहानपुर के क्लस्टर विकासकर्ता उद्यमियों से वर्चुअल संवाद किया। सभी जिलों में प्रभारी मंत्री और चुने गए जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में आयोजन हुए। उद्योग संघों के प्रतिनिधि, हितग्राही, एमएसएमई उद्यमी, कलस्टर के विकासकर्ता, बैंकर और स्व-रोजगार योजना से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

इन योजनाओं में ऋण वितरण

राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, रविदास स्व-रोजगार योजना और डा. आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के तहत युवाओं को स्व-रोजगार के लिए ऋण दिया जा रहा है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close